Home > लाइफस्टाइल > 18+ > इस कारण महिलाओं को भी जरुरी है मास्टरबैशन

इस कारण महिलाओं को भी जरुरी है मास्टरबैशन

  • In 18+
  •  30 March 2019 10:16 AM GMT

इस कारण महिलाओं को भी जरुरी है मास्टरबैशन

मास्टरबेशन, यह एक ऐसी चीज है,...Editor

मास्टरबेशन, यह एक ऐसी चीज है, जिसे सेक्स की तरह ही कोई स्वीकार नहीं करता. बल्कि आज के समय में हर कोइ इसे अपनाता है. इससे आत्मसंतुष्टि मिलती है. नैतिक रूप से लोग इसे गलत मानते हैं और समझते हैं कि इसका शरीर पर बुरा असर पड़ता है. हालांकि मास्टरबेशन यानी हस्तमैथुन कोई नई बात नहीं है, बल्कि 18वीं सदी में इसके बारे में पहली बार सुना गया था. इससे कई बार फायदे भी होते हैं लेकिन अधिक इस्तेमाल के चलते इससे आपको नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं.

दरअसल, इंडियाना यूनिवर्सिटी के नैशनल सर्वे ऑफ सेक्शुअल हेल्थ ऐंड बिहेवियर में सामने आया कि 25 वर्ष से 29 वर्ष के बीच की सिर्फ 7.9 फीसदी महिलाएं हफ्ते में दो से तीन बार मास्टरबेशन करती हैं, जबकि 23.4 फीसदी पुरुष हफ्ते में दो से तीन बार मास्टरबेशन करते हैं. यह स्टडी 2014 में की गई थी. एक्सपर्ट ने इंटरव्यू में मास्टरबेशन यानी हस्तमैथुन के फायदे बताए थे और कहा था कि हर महिला को मास्टरबेशन करना चाहिए. तो जानिए इसके फायदे.

एक्सपर्ट के अनुसार, प्लेजर से खुशी मिलती है. मास्टरबेशन करने से ऑर्गेज्म होता है और ऑर्गेज्म की अवस्था में डोपामीन और ऑक्सिटोसिन नाम के ऐंडोमॉर्फीन रिलीज होते हैं जो मूड को सुधारते हैं.

मास्टरबेशन सेक्शुअल टेंशन को रिलीज करता है और स्ट्रेस को भी कम करता है. इसके अलावा इसकी वजह से नींद भी अच्छी आती है.

हस्तमैथुन से पेल्विक और ऐनल रीजन की मसल्स मजबूत होती हैं और यह सेक्स संबंधी परेशानियों को भी ट्रीट करने में मदद करता है.

Share it
Top