Top
Home > लाइफस्टाइल > 18+ > संबंध बनाने के लिए लालायित रहते हैं पुरुष, महिला के मुकाबले तीन गुना ज्यादा होती है यह प्रवृत्ति

संबंध बनाने के लिए लालायित रहते हैं पुरुष, महिला के मुकाबले तीन गुना ज्यादा होती है यह प्रवृत्ति

  • In 18+
  •  11 Jun 2019 9:51 AM GMT

संबंध बनाने के लिए लालायित रहते हैं पुरुष, महिला के मुकाबले तीन गुना ज्यादा होती है यह प्रवृत्ति

महिला के मुकाबले पुरुष में...Editor

महिला के मुकाबले पुरुष में सेक्स के लिए पहल करने की प्रवृत्ति तीन गुनी अधिक होती है। यह बात हालिया शोध में कही गई है। यह शोध लंबे समय के लिए पुरुष-महिला यौन संबंध पर आधारित है। दीर्घकालीन अवधि में लगातार संभोग करने के मामले में कारकों की अहम भूमिका होती है। जरनल इवोलुसनरी बिहेवियरल साइंसेस में प्रकाशित इस शोध के अनुसार, संभोग में कई फैक्टर महत्व रखते हैं। जैसे लोग अपने रिश्ते में कितने खुश हैं। वह अपने साथी के साथ कितना जुड़ाव महसूस करते हैं और वह एक दूसरे से कितना प्यार और कितना विश्वास जताते हैं।

रिश्ते में जोश व जज्बा होना काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। उन्होंने कहा कि जज्बा ही सभी फैक्टर में सबसे अहम भूमिका निभाता है। इस स्टडी में 19 से 30 उम्र के ऐसे 92 जोड़े शामिल किए गए थे, जोकि एक महीने से लेकर नौ वर्षो तक एक साथ थे। इन जोड़ों ने एक सप्ताह में औसत दो से तीन बार संभोग किया। जितनी लंबा रिश्ता रहा, इन जोड़ों ने उतना ही कम संभोग किया। दूसरों के प्रति इच्छा जज्बे को कम करती है। उन्होंने कहा कि अपने साथी के अपेक्षाकृत दूसरों के साथ संभोग की अधिक इच्छा भी रिश्ते में जज्बे को कम करती है।

Share it
Top