Top
Home > Latest News > एयर इंडिया अमेरिकी कंपनी को कर रही थी भुगतान, पैसा गया नाइजीरिया

एयर इंडिया अमेरिकी कंपनी को कर रही थी भुगतान, पैसा गया नाइजीरिया

एयर इंडिया अमेरिकी कंपनी को कर रही थी भुगतान, पैसा गया नाइजीरिया

एयर इंडिया के न्यूयॉर्क...Editor

एयर इंडिया के न्यूयॉर्क कार्यालय ने दो साल पहले ऐसी गलती कर दी थी जिसे अभी तक सुधारा नहीं जा सका है। दरअसल, एयर इंडिया के न्यूयॉर्क कार्यालय ने गलती से तीन लाख डॉलर (करीब 2.08 करोड़ रुपये) की राशि नाइजीरिया भेज दी। यह राशि अमेरिकी कंपनी प्रैट एंड व्हिटनी को स्पेयर पा‌र्ट्स की आपूर्ति की एवज में भेजी जा रही थी। यह घटना जून 2017 की है। कंपनी अब तक नाइजीरिया के बैंक खाते से यह राशि वापस नहीं हासिल कर पाई है।

एक अधिकारी ने कहा कि इस चूक के लिए जिम्मेदार अधिकारी को दंडित नहीं किया गया। वह अपने करियर में आगे बढ़ते रहे। ईमेल से पूछे गए एक सवाल के जवाब में एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले की जांच चल रही है। यह साइबर फ्राउड का मामला था। नाइजीरिया से दुनियाभर में किए गए साइबर अपराधों के मामले सामने आते रहे हैं। एयर इंडिया भी इसका निशाना बन गई होगी।

एक अन्य घटनाक्रम में एयर इंडिया ने कहा कि उसने जेट एयरवेज के बी777 विमानों को नहीं लेने का फैसला किया है, क्योंकि इनके रखरखाव पर भारी-भरकम खर्च आता है और ये कारोबार के लिए व्यावहारिक नहीं हैं।

अमेरिका ने दी भारत को चेतावनी

बता दें कि हाल ही में अमेरिका ने भारतीय विमानन कंपनियों को अपने यहां ग्राउंड हैंडलिंग गतिविधियों से रोकने की चेतावनी दी है। अमेरिका द्वारा जारी चेतावनी के बाद विमानन मंत्रालय के अधिकारियों ने अमेरिकी विमानन मंत्रालय के साथ इस मसले के समाधान को लेकर चर्चा शुरू कर दी है। साथ ही मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि जब भी अमेरिका की भारत के साथ व्यापार से जुड़ी वार्ताओं विफल रही हैं तब-तब वो ऐसी चेतावनी देने लगता है।

Share it
Top