Top
Home > Latest News > वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को जारी किया निर्देश,

वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को जारी किया निर्देश,

वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को जारी किया निर्देश,

प्रधानमंत्री किसान सम्मान...Editor

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को मिल रहे वित्तीय लाभ की धनराशि से बैंक अपना बकाया नहीं वसूल सकेंगे। वित्त मंत्रालय ने बैंकों को इस आशय का निर्देश जारी किया है। कृषि मंत्रालय के मुताबिक किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान निधि की पहली व दूसरी किस्त जमा करा दी गई है। पहली किस्त का भुगतान 3.12 करोड़ किसानों को हो चुका है, जबकि दूसरी किस्त का पैसा 2.66 करोड़ किसानों के बैंक खाते में पहुंच चुका है।

सूत्रों के मुताबिक कई राज्यों के किसानों से मिली शिकायतों के बाद वित्त मंत्रालय की ओर से सभी बैंकों को यह निर्देश भेजा गया है। दरअसल, जिन किसानों पर बैंकों का बकाया है, उनके खाते में पीएम किसान योजना की धनराशि के आते ही बैंकों ने उसे अपने ऋण बकाया में समायोजित करना शुरू कर दिया था।

मंत्रालय ने भेजी जांच की किस्तें

वहीं, कृषि मंत्रालय ने राज्य सरकारों की ओर से भेजे किसानों के आंकड़ों की जांच कर किस्तें भेज दी हैं। लेकिन लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते नए किसानों के खाते में पहली और दूसरी किस्त का पैसा अभी तक नहीं भेजा गया है। माना जा रहा है कि आचार संहिता की अवधि समाप्त होने के साथ ही बाकी बचे किसानों के खाते में धनराशि भेज दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश सबसे आगे

इस योजना का लाभ उठाने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश सबसे आगे हैं, जहां के 1.12 करोड़ किसानों को पहली व दूसरी किस्त मिल चुकी है। लाभार्थी किसानों के चयन की प्रक्रिया को पूरी तरह त्रुटिहीन बनाने के लिए मजबूत व सुरक्षित तंत्र बनाया गया है। सीधे किसानों के बैंक खाते में धनराशि आन लाइन ट्रांसफर की जा रही है।

बता दें कि चालू वित्त वर्ष के आम बजट में पीएम किसान निधि योजना की घोषणा की गई थी। योजना का शुभारंभ दिसंबर, 2018 से करने का ऐलान किया गया था। मार्च के आखिरी सप्ताह और अप्रैल के शुरुआत में ही पहली किस्त किसानों को भेज दी गई थी। योजना के तहत पांच एकड़ से कम जोत वाले लघु व सीमांत किसानों को सालभर में तीन किस्तों में छह हजार रुपये की सरकारी मदद दी जाएगी।

Share it
Top