Home > ज़रा हटके > इन पैडगर्ल्स ने केले के छिलके से बनाया सैनिटरी पैड

इन पैडगर्ल्स ने केले के छिलके से बनाया सैनिटरी पैड

इन पैडगर्ल्स ने केले के छिलके से बनाया सैनिटरी पैड

इन दिनों तो अक्षय कुमार की...Editor

इन दिनों तो अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन काफी चर्चाओं में चल रही है. फिल्म पैडमैन अरुणाचलम मुरुगननाथम नाम के एक व्यक्ति पर आधारित है. अरुणाचलम मुरुगननाथम सस्ते दामों में पैड बनाने वाले एक मात्र व्यक्ति है. इसलिए उनकी कहानी अब फिल्म में तब्दील हो गई है. लेकिन इसी बीच ऐसी दो लड़किया भी सामने आई है जिन्होंने आर्गेनिक तरीके से सैनिटरी पैड बनाए है. और अब इन दोनों लड़कियों को पैडगर्ल्स का नाम दे दिया है.

ये दोनों लड़किया गुजरात के मेहसाणा जिले की रहने वाली राजवी और ध्रुवी पटेल है. इन दोनों ने ही ऐसे पैड बनाये है जो स्वास्थ और पर्यावरण दोनों के लिए ही हानिकारक नहीं है. आपको बता दे राजवी और ध्रुवी ने केले के छिलके से पैड बनाए है. जी हाँ... उन्होंने बताया कि उन्होंने ये पैड केले के छिलके से बनाया है. सभी कंपनी सैनिटरी नैपकिन प्लास्टिक से बनाती है लेकिन प्लास्टिक डिकम्पोस नहीं हो पाता है इसलिए इन्होने केले के छिलके से पैड बनाया है जो पूरी तरह से इको-फ्रेंडली तो है ही साथ ही ये डिकम्पोज़ भी हो जाएगा.

राजवी और ध्रुवी नौवीं कक्षा की छात्र है. इन दोनों ने पहले इस बारे में रिसर्च किया. फिर इन्होने केले के छिलके से धागे बनाने वाली एक कंपनी से धागे मंगवाए. उसके बाद उन धागो से एक पेपर बनाकर तैयार किया. उस पेपर में फिर कॉटन रखी जिसके बाद उन्होंने ये सैनिटरी नैपकिन का निर्माण किया. राजवी और ध्रुवी के इस प्रोजेक्ट को सभी ने खूब सराहा और अब ये पैडगर्ल्स के नाम से मशहूर भी हो गई.


Tags:    
Share it
Top