Home > ज़रा हटके > यूनिफॉर्म को लेकर चर्चा में आया स्कूल, कीमत जानकर दंग रह गए मां-बाप

यूनिफॉर्म को लेकर चर्चा में आया स्कूल, कीमत जानकर दंग रह गए मां-बाप

यूनिफॉर्म को लेकर चर्चा में आया स्कूल, कीमत जानकर दंग रह गए मां-बाप

निजी स्कूल की महंगी फीस के...Editor

निजी स्कूल की महंगी फीस के बारे में तो आपने बहुत सुना है लेकिन अब एक स्कूल अपने यूनिफॉर्म की कीमत को लेकर चर्चा में है। इस स्कूल यूनिफॉर्म की कीमत 49 हजार के करीब है जिससे बच्चों के मां-बाप परेशान हैं।


दरअसल, जापान की राजधानी टोक्यो की गिंजा शहर में ताईमेई एलिमेंट्री नाम का स्कूल है। स्कूल प्रशासन ने स्कूल की ड्रेस बदल दी है और अब यह अरमानी ब्रांड का होगा। जिसकी कीमत 80 हजार युआन यानि करीब 49 हजार रुपए है। स्कूल प्रशासन के फरमान के बाद बच्चों के मां-बाप परेशान हैं और उन्होंने इस महंगी ड्रेस को खरीदने से मना कर दिया है।

जापान में स्कूली शिक्षा को काफी अहमियत दी जाती है और सरकारों की ओर से सहूलियत भी मिलती है लेकिन बच्चों की इस ड्रेस को केवल स्टाइल के लिए इतना महंगा कर दिया है जिसके बाद अभिभावकों ने विरोध शुरू कर दिया।

बच्चों के मां-बाप का कहना है कि, इतनी महंगी ड्रेस हर कोई नहीं खरीद सकता। स्कूल में पढ़ाई पर जोर देना चाहिए ना कि स्टाइल पर। इतनी महंगी ड्रेस होने से बच्चों के बीच भी दूरियां बढ़ सकती हैं।

दूसरी ओर जापान के मशहूर शिक्षाविद नाओकी ओगी का मानना है कि स्कूल ड्रेस उनके लिए है जो उसे गर्व के साथ पहनना चाहते हैं ना कि गरीब बच्चों के लिए। इस मुद्दे को बीते गुरुवार को विपक्षी सांसद मनाबू तेराडा ने जापान के निचले सदन की बजट सीमित की बैठक में भी उठाया।

Tags:    
Share it
Top