Home > ज़रा हटके > जहाजों के सफेद रंग के पीछे है ये रहस्य, खुल गया तो होश संभाल नहीं पाएंगे

जहाजों के सफेद रंग के पीछे है ये रहस्य, खुल गया तो होश संभाल नहीं पाएंगे

जहाजों के सफेद रंग के पीछे है ये रहस्य, खुल गया तो होश संभाल नहीं पाएंगे

क्या आपके मन में कभी ये सवाल...Editor

क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया है कि अधिकतर हवाई जहाजों का रंग सफेद क्यों होता है..? अगर ऐसा है तो क्या आपको इस सवाल का जवाब मिला..? हमे मालूम है कि बहुत से लोगों के मन में ये सवाला तो आया होगा लेकिन इसका जवाब नहीं मिला होगा। तो चलिए आज आपको इसका जवाब दे देते हैं।

वैसे बात जब यात्रा करने की हो तो आपके पास आमतौर पर कितने विकल्प होते हैं..? जैसा कि सभी जानते हैं कि हमारे पास तीन माध्यम होते हैं। पहला बस से सफर करने का, दूसरा ट्रेन की यात्रा का हैं और तीसरा हवाई जहाज से सफर का लुफ्त उठा सकते हैं।

देखा जाए तो इन तीनो विकल्पों में से हवाई जहाज से सफर सबसे ज्यादा आरामदायक और मजेदार साबित होता हैं। हवाई सफर की खास बात ये होती हैं कि ये कुछ ही समय में लंबी से लंबी दूरी भी तय कर लेता हैं। यही वजह हैं कि जब हमें कहीं जल्दी से पहुंचना होता हैं तो हम हवाई यात्रा को ही चुनते हैं। वैसे एक जमाना हुआ करता था जब सिर्फ अमिर घराने के लोग ही हवाई यात्रा का लुफ्त उठा पाते थे।

हालांकि अब सस्ती एयरप्लेन टिकट हो जाने की वजह से मध्यवर्गीय परिवार के लोग भी हवाई यात्रा का आनंद उठा लेते हैं। अगर आपने हवाई यात्रा की हो तो आपने जरूर देखा होगा कि उन सभी में एक कॉमन चीज जरूर नोटिस करने लायक होती है। और वो है हवाई जहाज का रंग...

जी हां, हवाई यात्रा में इस्तेमाल होने वाले अधिकतर हवाईजहाज सफेद रंग के होते हैं। आप जहां भी नजर घुमा ले ज्यादातर आपको सफेद रंग के हवाई जहाज ही देखने को मिलेंगे। ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा हैं कि इनका रंग आखिर सफेद ही क्यों होता हैं? हमें पूरा यकीन हैं कि आप में से कई लोग इस बात के पीछे की वजह नहीं जानते होंगे। इसलिए आज हम आपको हवाई जहाज के सफेद रंग होने का कारण विस्तार से बताने जा रहे हैं। दोस्तों दरअसल, हवाई जहाज के सफेद रंग का होने के पीछे भी एक साइंटिफिक कारण छिपा हुआ हैं। दरअसल सफेद रंग उर्जा का कुचलक होता हैं।

अर्थात ये सूर्य से निकलने वाली किरणों को परिवर्तित करने की क्षमता रखता हैं, जो कि हवाई जहाज की बाहरी सतह को अधिक गर्म नहीं होने देता हैं। यही वजह हैं कि हवाई जहाज की बाहरी सतह को ज्यादातर सेफद रंग से ही पेंट किया जाता हैं। दोस्तों यदि हवाई जहाज का रंग सफेद नहीं हुआ तो उसकी बाहरी सतह के अधिक गर्म होने के चांस बढ़ जाते हैं। ऐसे में ये गर्म सतह हवाई जहाज को नुकसान पहुंचा सकती हैं। वैसे सफेद रंग का एक और कारण ये भी हैं कि ये दूर से आसानी से देखा जा सकता हैं। इसलिए यदि कोई हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त हो जाए तो इसे आसानी से ढूंढा जा सकता हैं। बस यही वो वजहें हैं जिसके कारण हवाई जहांज का रंग सफेद रखा जाता हैं।

तो अब तो आप जान गए न कि हवाई जहाज का रंग सफेद क्यों रखा जाता है। आपके लिए ये काफी मजेदार जानकारी होगी, है न..? अगर आपको ये जानकारी रोचक लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों संग भी जरूर शेयर करें। ताकि वे लोग भी इस जानकारी को प्राप्त कर अपना नॉलेज बड़ा सकें, और अगर आपके पास भी ऐसी कोई रोचक जानकारी हो तो उसे कमेन्ट सेक्शन में जरूर शेयर करें।

Tags:    
Share it
Top