Home > ज़रा हटके > इस दिवाली माँ लक्ष्मी के स्वागत के लिए बनाएं ये सुंदर रंगोली

इस दिवाली माँ लक्ष्मी के स्वागत के लिए बनाएं ये सुंदर रंगोली

इस दिवाली माँ लक्ष्मी के स्वागत के लिए बनाएं ये सुंदर रंगोली

भारत के कुछ राज्य में रंगोली...Editor

भारत के कुछ राज्य में रंगोली का बहुत महत्व होता है. तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों में हर खास मौके पर घरों में रंगोली सजाई जाती है. ऐसे में घर के दरवाजे पर महिलाएं एक से बढकर एक रंगोली बनाती हैं जिससे उनका घर सुंदर नजर आता है. ऐसे ही भारत में दिवाली के शुभ मौके पर घरों को वंदनवार और फूलों से सजाया जाता है और इसके साथ ही रंगोली भी बनाई जाती है. हर घर के बाहर आपको रंगोली की एक से एक रंगोली देखने को मिलेगी.

बता दें, रंगोली शब्द संस्कृत के एक शब्द 'रंगावली' से लिया गया है और इसे अल्पना भी कहा जाता है. कहते हैं भारत में इसे सिर्फ त्यौहारों पर ही नहीं, बल्कि शुभ अवसरों, पूजा आदि पर भी रंगोली को बनाई जाती है. दिवाली पर अनेक घरों में रंगोली बनी देख कर मन प्रसन्न होता है और माँ लक्ष्मी का आगमन भी होता है. ऐसे में कहते हैं कि दिवाली पर मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए घर के दरवाजे पर अलग-अलग रंगों से रंगोली बनाई जाती है.

इसी लिए दिवाली एक मौके पर आपको और भी कुछ नई तरह की रंगोली बताने जा रहे हैं जिससे आप भी अपने घरों को सजा सकते हैं. तो आज आइए आपको दिखाते हैं कुछ रांगोली के नए डिजाइंस जिन्हे आप इस बार अपने घर पर बना सकते हैं.

Tags:    
Share it
Top