Home > ज़रा हटके > व्हीलचेयर के साथ शख्स करता है ऐसा कारनामा, देखकर आँखें मूँद लेंगे

व्हीलचेयर के साथ शख्स करता है ऐसा कारनामा, देखकर आँखें मूँद लेंगे

व्हीलचेयर के साथ शख्स करता है ऐसा कारनामा, देखकर आँखें मूँद लेंगे

कोई भी इंसान व्हीलचेयर पर...Editor

कोई भी इंसान व्हीलचेयर पर बैठा हो तो उसे हमेशा लाचार ही समझा जाता है. लेकिन आरोन फोथरिंगम ने व्हीलचेयर से स्टंट करते हुए लोगों को हैरान कर दिया और इसी से दरों का मनोबल भी बढ़ाया है. उन्हें अपने से बहुत कुछ सीखने के लिए भी लोगों को मजबूर कर दिया. 360 डिग्री पर घूमा देने वाले आरोन ने कई प्रतियोगिताओं में इनाम भी जीता है. आप भी ये जानकर हैरान रह गए होंगे.

बता दें, अपनी व्हीलचेयर (wheelchair) पर 360 डिग्री पर पलटते हुए आरोन के साहस की जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है. उनके करतब देखकर आपभी उनकी प्रशंसा करने से रोक नहीं पाएंगे और देखकर एक पल के लिए डर भी जायेंगे. ये कह सकते हैं इनकी जिंदगी एक प्रेरणादायक है, जो हमें सिखाती है कि जीवन में कुछ भी मुश्किल नहीं है. इनके बारे में बता दें, आरोन फोथरिंगम (Aaron Fotheringham) रीढ़ की हड्डी की क्षति के साथ जन्मे थे जिसे "स्पाइन बिफिडा" (spine bifida) कहा जाता है और चिकित्सकों ने चेतावनी दी थी की वह कभी भी सामान्य व्यक्तियों की तरह चलने में सक्षम नहीं होंगे. पहले वह बैसाखी का सहारा लेते थे लेकिन उन्होंने उसके बजाए व्हीलचेयर का इस्तेमाल करना शुरू किया, जब वह केवल आठ वर्ष के थे. इनका वीडियो भी आप देख सकते हैं.

इसके साथ ही आरोन खतरनाक खेलों के बहुत बड़े फैन रहे हैं और हमेशा आश्चर्य करते थे कि पेशावर लोग कैसे यह करतब करते हैं, उनके सबसे बड़े आदर्शों में से एक उनके अपने ही भाई हैं. आरोन ने एक साक्षात्कार में कहा कि मेरा भाई एक बीएमएक्स (BMX) सवार था. जब मैं अपने भाई के साथ लास-वेगास (Las Vegas), नेवाडा (Nevada), स्केट पार्क (skate Park) गया, जहां मैं रहता था, उन्होंने पहली बार बीएमएक्स ट्रैक पर मुझे अपनी व्हीलचेयर के साथ चलने में मदद की. मुझे इस खेल से प्यार हो गया.

Tags:    
Share it
Top