Home > ज़रा हटके > लड़कियों की तरह लड़कों को भी होती है महावारी

लड़कियों की तरह लड़कों को भी होती है महावारी

लड़कियों की तरह लड़कों को भी होती है महावारी

महिलाओं को तो माहवारी होती ही...Editor

महिलाओं को तो माहवारी होती ही है लेकिन हाल ही में एक शोध में यह बात सामने आई है कि पुरुषों को भी माहवारी होती है. जी हाँ, शोध में बताया गया है करीब चार में से एक मर्द को हर महीने महिलाओं की ही तरह माहवारी होती हैं. फर्क सिर्फ इतना होता है कि इसमें पुरूषों को रक्तस्त्राव नहीं होता है बल्कि दूसरे तरह के लक्षण सामने आते हैं. सर्वे की रिपोर्ट बताती है कि इसके लक्षण वैसे ही होते हैं जैसे औरतों में होते.

पुरुषों को भी पेट में ऐंठन होती है, जल्दी थकान महसूस होती है, वे चिड़चिड़े हो जाते हैं इसके अलावा उनको भी अलग अलग चीजे खाने का शोक हो जाता है. इस पूरी प्रकिया को क्रेविंग कहा जाता है. ऐसा सिर्फ रिपोर्ट ही नहीं कहती बल्कि करीब दो तिहाई महिलाओं को मानना है कि उनके पार्टनर के साथ भी ऐसा होता हैं. इसके लिए करीब 2412 लोगों पर यह शोध किया जिसमें से आधे से ज्यादा लोग पुरूष थे.

आपको बता दें, इन लोगों में करीब 26 प्रतिशत पुरूषो में यह लक्षण पाए गए. करीब 43 प्रतिशत महिलाओं ने अपने पार्टनर के इस दर्द को कम करने की कोशिश के बारे में कहा. उन्होंने साथी को खुश करने की कोशिश की. 'पुरुष माहवारी' की धारणा पर बहुत समय से शोध कार्य होते आ रहे हैं. इसके बारे में, कुछ शोधकर्ताओं ने बताया है कि पुरुषों के हार्मोन चंद्र कलाओं के साथ घटते-बढ़ते हैं. जिस पर उनकी शेविंग का घटना बढ़ना भी तय होता है.

Tags:    
Share it
Top