Home > ज़रा हटके > यहां लोग रात को बन जाते हैं पति पत्नी, और सुबह...

यहां लोग रात को बन जाते हैं पति पत्नी, और सुबह...

यहां लोग रात को बन जाते हैं पति पत्नी, और सुबह...

अजीब रिवाज के चलते हम आज आपको...Editor

अजीब रिवाज के चलते हम आज आपको एक और ऐसा रिवाज बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर ही आप अजीब सा रिएक्शन देंगे और यकीन नहीं करेंगे. ऐसा ही कुछ हम बताने जा रहे हैं चीन के यूनान का जहां लोगों के बीच अजीब सी प्रथा चलती है. यहां लोग शादी के बाद रात में पति पत्नी बन जाते है और सुबह होते ही अपने-अपने घर निकल जाते है. जी हाँ, आइये जानते हैं क्या है ये माजरा.

दरअसल, चीन के यूनान में मुसो लोगो में एक हैरान कर देने वाला रिवाज सामने आया है. यहाँ की शादिया बहुत ही अजीब होती है. इस शादी में पति पत्नी अपने अपने घर में ही रहा करते है. लूगू लेक और शीनशूई नदी दोनों ही यालोंग नदी के किनारे स्थित है. कुछ यात्री यहां सेक्सुअल फैंटसी के साथ यहां की विजिटिंग मैरिज का अनुभव लेने के लिए आते हैं लेकिन स्थानीय लोग अपनी जनजाति से बाहर किसी के साथ ऐसा रिश्ता नहीं बनाते हैं. इसमें शादी के बाद लड़का हर रात लड़की के घर जाता है और सुबह फिर अपने घर वापस लौट आता है. अजीब बातये है कि उनका रिश्ता तब तक चलता है जब तक दोनों इस रिश्ते को बनाए रखना चाहते हैं.

बता दें, इस रिश्ते में दोनों के बीच कोई आर्थिक संबंध नहीं होता है. दंपती के बच्चे का पालन-पोषण पिता नहीं बल्कि लड़की के घर वाले करते हैं. इनकी शादी कोई बंधन नहीं है बल्कि उन्हें आजादी रहती है कि वह कभी भी इस शादी को खत्म कर सकते हैं. इस रिश्ते में पत्नी और उसके बच्चे की पति और उसके घर वालों पर कोई आर्थिक निर्भरता नहीं होती है इसलिए उनके रिश्ते का एक मात्र आधार उनका भरोसा और प्यार होता है. लड़का अपनी बहन के बच्चों की परवरिश की जिम्मेदारी संभालता है.

Tags:    
Share it
Top