Home > ज़रा हटके > इस शहर में लगातार दो महीने तक रहता है अँधेरा, वजह जानकर रूह काँप जाएगी

इस शहर में लगातार दो महीने तक रहता है अँधेरा, वजह जानकर रूह काँप जाएगी

इस शहर में लगातार दो महीने तक रहता है अँधेरा, वजह जानकर रूह काँप जाएगी

अगर कोई आपसे ये कहे कि इस...Editor

अगर कोई आपसे ये कहे कि इस दुनिया में ऐसा भी देश है जहां पर पूरे दो महीने तक बिल्कुल अंधेरा रहता है तो क्या आप इस पर यकीन करें पाएंगे? नहीं ना... लेकिन हम आपको बता दें ऐसा हकीकत में होता है. जी हाँ... और इसकी वजह भी बेहद ही खतरनाक है. हम बात कर रहे है नोरिल्स्क नाम के एक शहर के बारे में जो कि रूस के साइबेरिया में मौजूद हैं. आपको बता दें इस शहर को दुनिया का सबसे ठंडा शहर माना जाता है.

सूत्रों की माने तो ठंड के दिनों में तो इस जगह का न्यूनतम तापमान -61 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है और यहाँ का औसत तापमान भी माइनस 10 डिग्री सेल्सियस रहता है. इस जगह के ठण्ड का अंदाज़ा आप नहीं लगा सकते हैं. यहाँ साल के पूरे 9 महीने तक बर्फ रहती हैं. साथ ही ऐसा भी कहा जाता है कि यहां हर तीसरे दिन लोगों को बर्फीले तूफान का सामना भी करना पड़ता है.

इतना ही नहीं हैरानी वाली बात तो ये है कि यहाँ रहने वाले लोगों को दो महीने तक यानि दिसंबर से जनवरी तक सूर्योदय ही नहीं दिखता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहाँ पर ठंड की वजह से लगातार बर्फ ही गिर रही होती है और ऐसे में सूरज नहीं निकलता है जिसके कारण इन दो महीनों तक यहां अंधेरा ही छाया रहता है.आपको बता दें ये शहर रूस की राजधानी मॉस्को से करीब 2900 किलोमीटर की दूरी पर बसा है. यहां पर सभी लोगों के लिए जरूरत की सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं जैसे कि सिनेमाघर, कैफे, चर्च, बार, दूकान आदि.

Tags:    
Share it
Top