Top
Home > ज़रा हटके > पाकिस्तान ने शक के चलते गिरफ्तार किया ये पेड़, वजह जानकर उड़ जायेंगे होश

पाकिस्तान ने शक के चलते गिरफ्तार किया ये पेड़, वजह जानकर उड़ जायेंगे होश

पाकिस्तान ने शक के चलते गिरफ्तार किया ये पेड़, वजह जानकर उड़ जायेंगे होश

पेड़-पौधों का होना हमारे लिए...Editor

पेड़-पौधों का होना हमारे लिए बहुत जरुरी है। ये प्रकृति की दें है। आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो जंजीरों से जकड़ा हुआ है। यह पाकिस्तान से जुडी ऐसी ही एक अनोखी घटना है। कई सालों से एक पेड़ को गिरफ्तार किया गया है और उसे जंजीरों से जकड़ा हुआ हैं। एक कानून के कारण पाकिस्तान के खैबर पखतूनख्वा प्रांत में एक बरगद के पेड़ को जंजीरों मे जकड़ कर रखा गया है।

जंजीरों में जकड़ा गया है ये पेड़:

प्रांत के लंडी कोतल में यह जंजीरों से जकड़ा हुआ है और उस पर एक तख्ती भी लगी है जिस पर 'I am under arrest' लिखा है। यह पेड़ पाकिस्तान के लांडी कोटल आर्मी में लगा है। ये कहानी साल 1898 की है जब नशे में धुत्त ब्रिटिश अफसर जेम्स स्क्वायड लांडी कोटल आर्मी कैंटोनमेंट में टहल रहा था। इसी दौरान उसे महसूस हुआ कि सामने मौजूद बरगद का पेड़ उसकी तरफ आ रहा है।

ये थी इसकी वजह:

वो इससे बुरी तरह घबरा दिया और आस-पास मौजूद सैनिकों को आदेश देकर उसने पेड़ को गिरफ्तार कर लिया। जहां सैनिकों ने भी आदेश का पालन करते हुए पेड़ कहीं भाग न जाए इसलिए उसे जंजीरों से बांध दिया। 121 साल बाद आज भी ये पेड़ ऐसे ही जंजीरों से बंधा हुआ खड़ा है। इस गिरफ्तार पेड़ पर आज भी भारी-भारी जंजीरें लटकी हुई हैं यही नहीं गिरफ्तार पे़ड़ पर एक तख्ती भी लटकी हुई है जिस पर पेड़ के हवाले से लिखा हुआ है 'मैं गिरफ्तार हूं।' आज तक जंजीरें इसलिए नहीं हटाई गईं, ताकि अंग्रेजी शासन की क्रूरता को दर्शाया जा सके।

Tags:    
Share it
Top