Top
Home > ज़रा हटके > इस स्कूल में बच्चों से फीस के बदले ली जाती है ये चीज़..

इस स्कूल में बच्चों से फीस के बदले ली जाती है ये चीज़..

स्कूल हर बच्चा जाता है जहां...Editor

स्कूल हर बच्चा जाता है जहां जाने के लिए उसे फीस देनी पड़ती है. लेकिन कई बार आर्थिक तंगी के चलते कुछ पेरेंट्स बच्चों को स्कूल नहीं भेज पाते हैं क्योंकि वे स्कूल की फीस नहीं दे पाते हैं. ऐसे में बच्चे अनपढ़ ही रह जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसे स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं जो पढ़ाने के लिए फीस में पैसे नहीं लिए बल्कि ऐसी चीज़ ली जाती है जिससे उनका पढ़ने का सपना भी पूरा ही जाता है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं नाइजीरिया के लागोस में स्थित एक स्कूल के बारे में. इस स्कूल का नाम बताया जा रहा है मॉरिट इंटरनेशनल स्कूल. जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कूल में ऐसा करने की दो वजह बताई जा रही है जिसमें पहला तो पर्यावरण को साफ रखना है वही दूसरा कारण पारिवारिक स्थिति को मजबूत करना बताया जा रहा है. वही इस बारे में स्कूल प्रशासन का कहना है कि हमने बच्चों के पेरेन्टस से स्कूल में फीस देने की बजाय बेकार रखी बोतलों को बच्चों के साथ स्कूल भेजने को कहा है, वही इनसे जो भी राशि प्राप्त होगी उसे बच्चों की स्कूल फीस से लैस कर दिया जाएगा.

यानि आप जयंती बोत्तलें भेजेंगे उतनी फीस माफ़ होगी. इसलिए आप जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके बोतले भेजे. वहीं इस बारे मे एक बच्चे के पिता शेरिफत ओंकुवो का कहना है कि आज के युग में बच्चों की फीस भरना कोई आसान काम नही है लेकिन स्कूल प्रशासन द्वारा जब से ये स्कीम शुरू की गई है तभी से हमारे बच्चों को पढ़ाना काफी आसान हो गया है क्योंकि इस योजना के कारण हमारे बच्चों को स्कूल नहीं छोड़ना पडेगा. यह योजना अफ्रीकन क्लीन अप इनिशिएटिव और वीसाइक्लर्स संस्थाओं के सहयो्ग से इस स्कूल में प्रारंभ ​की गई थी.

Share it
Top