Top
Home > ज़रा हटके > इस जानवर के नहीं होते होंठ, जानें होंठों से जुड़े रोचक तथ्य

इस जानवर के नहीं होते होंठ, जानें होंठों से जुड़े रोचक तथ्य

इस जानवर के नहीं होते होंठ, जानें होंठों से जुड़े रोचक तथ्य

इंसान के शरीर कई कई हिस्सों...Editor

इंसान के शरीर कई कई हिस्सों में से एक है होंठ जिनकी सुंदरता आपका आकर्षण बढ़ाती हैं. शरीर के हिस्सों की बात करें तो हर हिस्से की अलग पहचान होती है. यानि शरीर के हर हिस्से की प्रिंट अलग होती है जैसे फिंगर प्रिंट होते हैं उसी तरह. ऐसे ही हम बात कर रहे हैं होंठ की तो इसकी भी अलग ही पहचान है. जिस तरह हमारे उँगलियों के निशान अलग होते हैं उसी तरह होंठों के निशान भी अलग होते हैं. आज हम आपको होंठों से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं.

- होठों को छोड़कर हमारे शरीर की पूरी चमड़ी 16 अलग – अलग तरह की परतों की बनी होती है. होठों पर सिर्फ 3-4 परते ही होती है जिसकी वजह से उनके नीचे की खून की नसें ज्यादा दिखती है और हमारे होंठ लाल-गुलाबी रंग के नज़र आते हैं.

- ऊपरी होठ के ईर्द – गिर्द एक परत होती है जिसे ऑर्बिकुलरिस ओरिस (orbicularis oris) कहते है. इस परत की वजह से ही हम होठों से शीटी मार सकते हैं.

- मगरमच्छों के होंठ नही होते.

- हमारे होंठ इसलिए जल्दी सूख जातें है क्योंकि इनके आस – पास पसीने की ग्रंथियां नहीं होती.

- हमारे ऊंगलियों के निशानों की तरह हमारे होठों के निशान भी अलग – अलग होते है.

- उम्र बढ़ने के साथ ही हमारे होठों की मोटाई कम होने लगती है.

- आपकी नाक के बिल्कुल नीचे होंठो पर जो दो लकीरों की नाली सी बनी हुई है उसे अंग्रेज़ी में 'Philtrum' कहते है.

- यदि महिलाओं के होंठ लाल, पतले चिकने, अच्छी आकृति वाले होते है तो ऐसी महिलाएं स्वभाव से सेक्सी तथा पति का प्यार पाने वाली होती है.

- दुनिया में कई कलचर ऐसे हैं जहां पर महिलाओं का होंठ ढ़क कर रखना जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि उनका मानना है कि होंठ को देखकर पुरूषों में वासना जागृत होती है.

Share it
Top