Top
Home > फोटो गैलरी > इस सुल्तान ने अपनी बेटी की शादी में खर्च किये थे 126 करोड़ रूपये

इस सुल्तान ने अपनी बेटी की शादी में खर्च किये थे 126 करोड़ रूपये

यह दुनिया बहुत बड़ी और अद्भुत...Editor

यह दुनिया बहुत बड़ी और अद्भुत है। इस दुनिया में कई तरह के लोग रहते हैं। सबकी अपनी-अपनी खासियत है। कुछ लोग यहाँ पर अपनी जीवनशैली की वजह से पूरी दुनिया में प्रसिद्द हैं। यहाँ भांति-भांति के लोग हैं और सबकी स्टाइल भी अलग-अलग है। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि कुछ लोगों के पास इतना सारा पैसा है, कि वह एक देश की पूरी आबादी को पाल सकते हैं। हालाँकि ऐसे लोग पूरी दुनिया में बहुत कम ही हैं।


यह बात तो सभी लोगों को पता है कि पहले पूरी दुनिया में राजा-महाराजा रहते थे। लेकिन अब धीरे-धीरे यह परम्परा ख़त्म हो गयी है। भारत में अब राजाओं-महाराजों का समय ख़त्म हो गया है। समय ख़त्म होने से मतलब अब वह लोगों पर राज नहीं करते हैं। लेकिन कुछ देशों में राजा-महाराजा हैं और उनकी अपार धन-दौलत ही उन्हें दुनिया में सबसे खास बनाती है। आज हम आपको एक ऐसे ही सुल्तान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी जीवनशैली की वजह से पूरी दुनिया में जानें जाते हैं।



इस बार गणतंत्र दिवस पर भारत के खास मेहमान ब्रूनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया हैं। आपको बता दें हसनल अपनी राजशाही ठाठ-बाठ और शानों-शौकत के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं। लोग उनकी शानो-शौकत देखने के बाद हैरान रह जाते हैं। उनकी बेटी की शाही शादी सुर्ख़ियों में छाई रही थी।

आपको जानकर बहुत हैरानी होने वाली है कि सुल्तान ने अपनी बेटी की सिर्फ शादी में 126 करोड़ ररूपये खर्च कर दिए थे। इस शाही शादी में दुनियाभर से 2000 मेहमान शामिल हुए थे।



आपको बता दें हसनल की बेटी हजह हफीजा की शादी साल 2012 में हुई थी। सेरेमनी सुल्तान के सोने से जड़े पैलेस इस्ताना नुरुल इमान में हुई थी। इस शादी में शामिल होने के लिए पडोसी देशों के मुखिया और दुनिया के शक्तिशाली लोग गए थे। शादी में मलेशिया के पूर्व पीएम नजीब रजक और थाईलैंड की पीएम यिंगलक शिनावात्रा भी शामिल हुए थे। जानकारी के लिए आपको बता दें हजह सुल्तान और उनकी पत्नी सहेला की पांचवी संतान हैं। हजह और उनके पति दोनों ही ब्रूनेई की सरकार में अहम पदों पर नियुक्त हैं।



एक फाइनेंस मिनिस्ट्री में और एक सिविल सर्वेंट हैं। सुल्तान ने अपनी लाडली बेटी की शादी में पैसे की बरसात कर दी थी। शादी में 126 करोड़ रूपये खर्च हुए थे, इसका खुलासा उनके वेडिंग प्लानर ने किया था। हजह की शादी के वेडिंग प्लानर न्यूयॉर्क के रहने वाले स्वांक प्रोडक्शन के फाउंडर माया कलमान थे। कलमान के अनुसार शादी में शामिल हुए हर एक मेहमान के ऊपर 1000 डॉलर खर्च हुआ था। शादी में 20 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे। यह सिर्फ शादी में खर्च हुआ था। पुरे सप्ताह चले सेलिब्रेशन में अलग से 15 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे।



Tags:    
Share it
Top