Home > ज़रा हटके > जानिए, किस मंदिर में प्रसाद में मिलता है बर्गर और सैंडविच का प्रसाद और क्या है कारण

जानिए, किस मंदिर में प्रसाद में मिलता है बर्गर और सैंडविच का प्रसाद और क्या है कारण

जानिए, किस मंदिर में प्रसाद में मिलता है बर्गर और सैंडविच का प्रसाद और क्या है कारण

आमतौर पर देश के हर इलाके में...Anonymous

आमतौर पर देश के हर इलाके में स्थित मंदिरों में लगा अलग परम्पराएं हैं. हर जगह परम्परा के अनुसार ही मंदिर में आने वाले भक्तों को प्रसाद दिया जाता है. चेन्नई में भी एक मंदिर ऐसा है, जहां भक्तों को वेज कॉन्टिनेंटल प्रसाद दिया जाता है. चेन्नई के 'जय दुर्गा पीठम मंदिर' में आने वाले भक्तों को प्रसाद स्वरुप बर्गर, ब्राउनीज, सैंडविच और चेरी-टमाटर का सलाद दिया जाता है. इस तरह का प्रसाद दिए जाने के पीछे एक विशेष कारण है.

मिली जानकारी के मुताबिक, चेन्नई स्थित'जय दुर्गा पीठम मंदिर'में प्रसाद के बदले बर्गर, ब्राउनीज, सैंडविच और चेरी-टमाटर का सलाद जैसी चीजें देने पर इस मंदिर की स्थापना करने वाले एक हर्बल ऑन्कोलॉजिस्ट के. श्री श्रीधर ने मीडिया से इस बारे में बातचीत की. श्रीधर ने इस मामले में कहा कि कि प्रसाद के रूप में किसी भी चीज को इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे श्रद्धा भाव से और पवित्रता के साथ बनाया गया हो. उन्होंने आगे कहा कि इसमें किसी भी तरह की कोई बुराई नहीं है. यहां काफी संख्या में टूरिस्ट आते हैं और मंदिर का यह प्रसाद ग्रहण करते हैं.

आपको बता दें कि मंदिर में प्रसाद के रूप में दिए जाने वाले ये सभी खाद्य पदार्थों एफएसएसआई से प्रमाणित भी हैं. वहीं इन सभी चीजों के पैकेटों के ऊपर एक्सपायरी डेट भी लिखी होती है. इसके साथ-साथ मंदिर के भीतर एक वेंडिंग मशीन भी लगाई गई है. मंदिर में आने वाले श्रद्धालु मशीन में टोकन डालते हैं और डिब्बे में बंद प्रसाद बाहर आ जाता है. वहीं मदिंर में 'बर्थडे केक प्रसादम' देने की भी शुरुआत हुई है. इसके अनुसार, जिस भक्त का जन्मदिन है उसे यह खास बर्थडे केक प्रसाद के रूप में दिया जाता है.

Share it
Top