Home > प्रदेश > बिहार > कांग्रेस का दावा- डोकलाम में चीन ने बनाई दो मंजिला इमारत, केंद्र से मांगा जवाब

कांग्रेस का दावा- डोकलाम में चीन ने बनाई दो मंजिला इमारत, केंद्र से मांगा जवाब

कांग्रेस का दावा- डोकलाम में चीन ने बनाई दो मंजिला इमारत, केंद्र से मांगा जवाब

चीन के साथ डोकलाम विवाद पर...Editor

चीन के साथ डोकलाम विवाद पर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने मोदी सरकार से जवाब मांगा है। कांग्रेस ने सरकार से पूछा कि इस गंभीर मसले पर सरकार की ओर से क्या कदम उठाए जा रहे हैं? कांग्रेस की ओर से की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों पर दावा किया गया कि चीन ने सीमा पर बंकरों का निर्माण किया है।


कांग्रेस का कहना है कि चीनी सेना ने करीब 2 मंजीला इमारत वहां बना ली है और सरकार इस पर क्या कार्रवाई कर रही है। कांग्रेस की ओर से कहा गया कि ये चिंता का विषय है, क्योंकि लाइन ऑफ एक्चुअल में चीन की गतिविधियां बढ़ गई हैं।

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स मुताबिक सैटेलाइट से और भी तस्वीरें ली गई हैं, जिसमें दिख रहा है कि चीन उत्तरी डोकलाम में घुसकर बंकरों के अलावा सात नए हैलीपेड भी बनाए हैं। इनके अनुसार, चीनी सैनिक जहां पर तैनात हैं, उससे कुछ दूरी पर सड़क निर्माण की बड़ी मात्रा में सामग्री भी पड़ी हुई है।

गूगल अर्थ की मदद से निकाली गई तस्वीरों के आधार पर इलाके में जेडबीएल-09 आईएफवी या इंफैंट्री लड़ाकू वाहनों की तैनाती की आशंका है। छोटे टैंकों की पार्किंग भी नजर आ रही है। चीनी सेना के 100 से ज्यादा सैनिकों के भी वहां होने की बात कही जा रही है। यहां तक कहा जा रहा है कि कई टुकड़ी टेंट के अंदर हैं, जिनकी मौजूदगी का पता सैटेलाइट तस्वीरों से नहीं चल पा रहा है

इस पर आर्मी चीफ बिपिन रावत का भी जवाब आया, जिन्होंने कहा कि हमारी सेना वहां तैना है और ऐसा हुआ है तो इसका मुंहतौड़ जवाब दिया जाएगा।

Tags:    
Share it
Top