Home > प्रदेश > बिहार > हिमाचल में नड्डा, धूमल नहीं इनमें से तय होगा भाजपा का सीएम चेहरा

हिमाचल में नड्डा, धूमल नहीं इनमें से तय होगा भाजपा का सीएम चेहरा

हिमाचल में नड्डा, धूमल नहीं इनमें से तय होगा भाजपा का सीएम चेहरा

हिमाचल विधानसभा चुनाव में...Editor

हिमाचल विधानसभा चुनाव में भाजपा के सीएम प्रत्याशी प्रेम कुमार धूमल की हार के दो दिन बाद भी पार्टी नए नाम पर फैसला नहीं ले पाई है। सूत्रों की माने तो सीएम पद की रेस में जयराम ठाकुर का नाम सबसे ऊपर है।

केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और प्रेम कुमार धूमल का नाम सीएम पद के उम्‍मीदवारों की लिस्ट में नहीं हैं। सीएम का चेहरा विधायकों में से ही कोई होगा। आज शिमला में पार्टी के विधायकों की बैठक में इस पर फैसला हो सकता है।

वहीं धूमल के सीएम बनने में कई रोड़े हैं। उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती नड्डा खेमे से है, इसके अलावा शांता कैंप का भी विरोध झेलना पड़ रहा है। प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती सहित उनके कई करीबियों की हार से उनका दावा कमजोर हो रहा है।

विरोधी खेमा लगातार इसी तर्क को आधार बना रहा है। बावजूद इसके धूमल के समर्थक विधायक विरेंद्र कंवर उनके लिए सीट खाली करने को तैयार हैं। सुखराम ठाकुर, विनोद कुमार और हंसराज सहित एक दर्जन विधायक उनके पक्ष में बताए जा रहे हैं।

एक राय बनाने का जिम्मा पांडेय को
मुख्यमंत्री पद के लिए तैयार पैनल के हिसाब से अब विधायकों में एक राय बनाने का जिम्मा प्रदेश प्रभारी मंगल पांडेय को सौंपा गया है। पांडेय की शाह से मुलाकात हुई है। पांडेय को केंद्रीय नेतृत्व ने नड्डा और धूमल कैंप के बीच सामंजस्य बैठाकर विधायक दल की बैठक करवाने का जिम्मा सौंपा है। पर्यवेक्षकों के पहुंचने से पहले शांत माहौल के लिए स्थितियां बनानी होंगी।
सस्पेंस के बीच धूमल के घर पहुंचे जयराम
सीएम पर सस्पेंस के बीच दौड़ में आगे माने जा रहे मंडी जिला के सिराज हलके से विधायक जयराम ठाकुर समीरपुर में धूमल के घर पहुंचे। शाम करीब सात बजे पहुंचे जयराम ने धूमल के पांव छूए और उनका आशीर्वाद लिया।

दोनों ने बंद कमरे में आधा घंटा चर्चा की। मुलाकात के बाद धूमल जयराम को छोड़ने उनकी गाड़ी तक आए। जयराम के साथ नवनिर्वाचित विधायक सुरेंद्र शौरी और गोविंद ठाकुर भी साथ थे।

धूमल की हार के बाद भाजपा विधायक दल से जयराम सीएम पद की दौड़ में सबसे आगे बताए जा रहे हैं। हालांकि, धूमल कैंप के विधायक भी उनकी ताजपोशी के लिए जोर लगा रहे हैं। ऐसे में दोनों के बीच हुई मुलाकात के कई मायने निकाले जा रहे हैं।

यह मुलाकात धूमल कैंप को मनाने का दांव हो सकता है। जयराम ठाकुर भले ही इसे शिष्टाचार भेंट बता रहे हों मगर सूत्रों की मानें तो वह दिल्ली से संकेत मिलने के बाद ही समीरपुर पहुंचे थे। जयराम व धूमल के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को भी सीएम की दौड़ में माना जा रहा है।

उधर, भाजपा केंद्रीय नेतृत्व बुधवार को दिल्ली में सीएम के नाम पर माथापच्ची करता रहा। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह दिन भर कई नेताओं से बैठक करते रहे। प्रदेश प्रभारी मंगल पांडेय और दोनों पर्यवेक्षकों रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और नरेंद्र तोमर के साथ भी शाह ने बैठक की।

दिल्ली में बैठकों के बीच धूमल के घर पर उनके समर्थक भी बड़ी तादाद में पहुंच रहे हैं। हार के बावजूद कई विधायक धूमल को सीएम बनाने के पक्ष में आ गए हैं। उनसे मिलने वालों में विधायक हंसराज, विक्रम सिंह ठाकुर, राजेंद्र गर्ग, जेआर कटवाल, इंद्र सिंह ठाकुर सहित कुछ अन्य विधायक और पूर्व विधायक शामिल रहे।

Tags:    
Share it
Top