Top
Home > प्रदेश > बिहार > राहुल बजाएंगे मेघालय में आज चुनावी बिगुल, कार्यकर्ताओं के साथ बनाएंगे रणनीति

राहुल बजाएंगे मेघालय में आज चुनावी बिगुल, कार्यकर्ताओं के साथ बनाएंगे रणनीति

राहुल बजाएंगे मेघालय में आज चुनावी बिगुल, कार्यकर्ताओं के साथ बनाएंगे रणनीति

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी...Editor

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज से मेघालय में चुनाव प्रचार शुरू करेंगे। इस प्रचार की शुरुआत मेघालय के लोक गीतों से शुरू होगी। इसके अलावा राहुल गांधी धार्मिक प्रमुखों और पारंपरिक संस्थानों के प्रमुखों के साथ भी बैठक करेंगे।


राहुल गांधी मंगलवार से दो दिन के मेघालय दौरे पर रहेंगे। जिस दौरान वो जोवाई में अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से मिलेंगे और वहां चुनावी रणनीति तय करेंगे। राज्य में अगले महीने विधानसभा चुनाव है। मेघालय में 60 सदस्यीय विधानसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान होगा और 3 मार्च को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

राहुल अपनी इस यात्रा के दौरान किसी जनसभा को संबोधित नहीं करेंगे। हाल के दिनों में मेघालय में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है क्योंकि उसके पांच विधायक इस्तीफा देकर एनपीपी में शामिल हो गए। दो अन्य विधायक बीजेपी और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट में शामिल हो गए।

आपको बता दें, वर्तमान में यहां पिछले दो बार से कांग्रेस की सरकार है। साल 2013 के चुनावों में यहां बीजेपी का खाता भी नहीं खुला था। उस चुनाव में 13 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी। कांग्रेस ने मेघालय की 60 सीटों में से 57 के लिए और त्रिपुरा की 60 में से 55 सीटों के लिए अपने कैंडिडेट की लिस्ट जारी की है। इसमें मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा दो सीटों से चुनाव लड़ेंगे।

जनगणना 2011 के अनुसार, इस जनजातीय राज्य में आबादी का लगभग 75 प्रतिशत हिस्सा ईसाईयों का है। हिन्दू 11% और मुस्लिम आबादी 4.5% है, जबकि अन्य धर्म 8% से अधिक का गठन करते हैं। मेघालय में 18.3 लाख मतदाता हैं, जिनमें से 42,843 मतदाता इस चुनाव में पहली बार अपने मत का दान करेंगे।

Tags:    
Share it
Top