Home > प्रदेश > बिहार > राजद ने जारी किये घोषणा पत्र: कहा ताड़ी से हटेगा प्रतिबंध और प्रोमोशन में मिलेगा आरक्षण का लाभ

राजद ने जारी किये घोषणा पत्र: कहा ताड़ी से हटेगा प्रतिबंध और प्रोमोशन में मिलेगा आरक्षण का लाभ

राजद ने जारी किये घोषणा पत्र: कहा ताड़ी से हटेगा प्रतिबंध और प्रोमोशन में मिलेगा आरक्षण का लाभ

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव...Editor

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने आज पार्टी कार्यालय में राजद का घोषणा पत्र जारी किया, जिसे इस बार प्रतिबद्धता पत्र का नाम दिया गया है। राजद के घोषणापत्र में 'हर थाली में खाना और हर हाथ में कलम' देने की बड़ी बात कही गयी है। इसके साथ ही निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू करने, मंडल कमीशन के मुताबिक आरक्षण देने, प्रवासी बिहारियों के लिए हेल्पलाइन जारी करने की भी बात कही गई है। घोषणा पत्र से सवर्ण आरक्षण गायबराजद के घोषणा पत्र में सामाजिक न्याय की बात तो की गई है लेकिन इस घोषणा पत्र से सवर्ण आरक्षण गायब है।

इस बारे में जब तेजस्वी यादव से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमने सवर्ण आरक्षण का विरोध नहीं किया है लेकिन राजद चाहती है कि जातीय जनगणना के आधार पर ही आरक्षण की व्यवस्था हो। राजद दलितों और पिछड़ों को आबादी के अनुसार आरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है, साथ ही हम अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।ताड़ी को करेंगे टैक्स फ्रीउन्होंने कहा कि राजद सभी जातियों की जनगणना को सुनिश्चित करेगा। गरीब सवर्णों को भी आरक्षण मिलना चाहिए।

हम मीडिया की स्वतंत्रता चाहते हैं। मीडिया को लोकतांत्रिक व्यवस्था से जोड़ने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि ताड़ी को टैक्स फ्री किया जाएगा।कांग्रेस के घोषणा पत्र से राजद सहमतराजद कार्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान घोषणा पत्र जारी करते हुए तेजस्वी ने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र सही है और राजद उससे सहमत है। तेजस्वी ने कहा कि राष्ट्रीय रोजगार गारंटी प्रोग्राम का पूरे भारत के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में विस्तार किया जाएगा।

हर राज्य के हिसाब से कम से कम 150 दिन का न्यूनतम वेतन पर व्यस्त व्यक्ति को मिलेगा। तेजस्वी यादव ने कहा कि हम सामाजिक न्याय की दिशा में मंजिल हासिल करेंगे। उस लक्ष्य को हासिल करेंगे, जिसे बाबा साहब आंबेडकर ने दिया था और मेरे पिता लालू प्रसाद ने गरीबों की भलाई के लिए देखा था।नहीं दिखे तेजप्रताप, तेजस्वी ने नहीं दिया जवाबघोषणा पत्र जारी करने के समय प्रेस कांफ्रेंस में राजद के कई बड़े नेता शामिल रहे, लेकिन इस प्रेस कांफ्रेंस में राबड़ी देवी या तेजप्रताप नजर नहीं आए। इस दौरान उन्होंने तेजप्रताप यादव पर कुछ भी बोलने से मना किया और कहा कि आज सिर्फ मैनिफेस्टो पर बात करूंगा।

Tags:    
Share it
Top