Home > प्रदेश > बिहार > बिहार में सूखे के हालात, सरकार ने किसानों के लिए डीजल सब्सिडी 10 रुपये बढ़ाई

बिहार में सूखे के हालात, सरकार ने किसानों के लिए डीजल सब्सिडी 10 रुपये बढ़ाई

बिहार में सूखे के हालात, सरकार ने किसानों के लिए डीजल सब्सिडी 10 रुपये बढ़ाई

बिहार में सूखे के हालात को...Editor

बिहार में सूखे के हालात को देखते हुए नीतीश कुमार सरकार ने किसानों को सिंचाई के लिए डीजल सब्सिडी 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी है। अब डीजल पर 40 की जगह 50 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी मिलेगी। यह फैसला मुख्यमंत्री नीतीश की अध्यक्षता में मंत्रियों और अधिकारियों की हुई उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया। राज्य में इस साल अब तक सामान्य से 48 फीसदी कम बारिश हुई है।

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि किसानों को सोमवार को डीजल सब्सिडी दी जाने लगेगी। इसके साथ ही कृषि कार्यों के लिए बिजली दरों में भी कमी की गई है। मौजूदा 96 पैसे प्रति यूनिट की जगह 75 पैसे प्रति यूनिट लिए जाएंगे। खराब ट्रांसफार्मरों को बदलने की समयसीमा भी 72 घंटे से घटाकर 48 घंटे कर दी गई है। ग्रामीण इलाकों में 18 घंटे बिजली आपूर्ति करने का भी फैसला किया गया है।

कृषि विभाग के अधिकारियों को गांवों का दौरा करने और किसानों से बात कर हालात की जानकारी लेने को कहा गया है। कम वर्षा वाले इलाकों में किसानों को 28 जुलाई तक वैकल्पिक फसलों के बीज वितरण करने का निर्देश भी दिया गया है। पब्लिक हेल्थ एंड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट को मौजूदा 175 की जगह 500 टैंकर पानी किसानों को देने को कहा गया है।

Tags:    
Share it
Top