Home > प्रदेश > बिहार > छठे चरण में 27 से 72 तक के प्रत्‍याशी, जानिए रघुवंश से आकाश तक की उम्र

छठे चरण में 27 से 72 तक के प्रत्‍याशी, जानिए रघुवंश से आकाश तक की उम्र

छठे चरण में 27 से 72 तक के प्रत्‍याशी, जानिए रघुवंश से आकाश तक की उम्र

बिहार में लोकसभा चुनाव के...Editor

बिहार में लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मुकाबले का एक रोचक पहलू यह है कि इसमें 72 से लेकर 27 साल तक की उम्र वाले प्रत्याशी भिड़ रहे हैैं। दो लड़ाके उस कतार में हैं, जो साल भर के भीतर 70 के हो जाएंगे। युवाओं का संदर्भ तलाशा जाए तो इस चरण के सात लोकसभा क्षेत्र (वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज और सिवान) में केवल दो क्षेत्र में ही ऐसे हैं, जहां से मैदान में आए प्रत्याशी अभी 30 के भी नहीं हुए हैैंं। उनके लिए यह पहला आम चुनाव भी है।

72 के रघुवंश और 69 के राधामोहन

छठे चरण के जिन सात लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग होनी है, उनमें सबसे अधिक उम्र के प्रत्याशी वैशाली लोकसभा क्षेत्र से रघुवंश प्रसाद सिंह हैैं। कई बार वैशाली से जीते रघुवंश प्रसाद सिंह की उम्र 72 वर्ष की है।

बहुत जल्द जो 70 वर्ष के होने वाले हैं, वैसे प्रत्याशियों में शिवहर से भाजपा की टिकट पर फिर से मैदान में आईं रमा देवी व पूर्वी चंपारण से लड़ रहे केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह शामिल हैैं। इनकी उम्र 69 हो गई है।

60 और 50 से ऊपर वाले भी हैैं मैदान में

छठे चरण के चुनाव में आमने-सामने के मुकाबले में 60 से अधिक उम्र के भी कई प्रत्याशी हैं। वाल्मीकिनगर से जदयू की टिकट पर चुनाव लड़ रहे बैद्यनाथ प्रसाद महतो 62 वर्ष के हैैं। गोपालगंज से जदयू की टिकट पर मैदान में मौजूद डॉ. आलोक कुमार सुमन 61 वर्ष के हैैं। शिवहर के राजद प्रत्याशी सैयद फैसल अली 52 वर्ष, पश्चिमी चंपारण के भाजपा प्रत्याशी डॉ. संजय जायसवाल 53 वर्ष के हैैं।

वैशाली से लोजपा प्रत्याशी वीणा देवी भी 50 वाले क्लब में हैैं। 40 और 40 प्लस उम्मीदवारों की श्रेणी में गोपालगंज से राजद के उम्मीदवार सुरेंद्र राम उर्फ महंत, सिवान से राजद प्रत्याशी व हिना शहाब शामिल हैैं।

उम्र के हिसाब से दिलचस्प है इनकी लड़ाई

उम्र के हिसाब से दिलचस्प बनी लड़ाई में पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र का जिक्र किया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह की उम्र 69 वर्ष है और उनका मुकाबला 27 वर्ष के रालोसपा प्रत्याशी आकाश कुमार सिंह से है। वाल्मीकिनगर में 62 वर्षीय बैद्यनाथ प्रसाद महतो के साथ सीधी जंग में हैैं कांग्रेस के 32 वर्षीय शाश्वत केदार। कम उम्र वाले प्रत्याशियों में सिवान से जदयू की टिकट पर मैदान में आईं 29 वर्षीय कविता सिंह भी शामिल हैैं।

Share it
Top