Home > प्रदेश > बिहार > बैंक उपभोक्ता ध्यान दें जल्द कर लें ये काम, 31 के बाद ATM कार्ड नहीं करेगा काम

बैंक उपभोक्ता ध्यान दें जल्द कर लें ये काम, 31 के बाद ATM कार्ड नहीं करेगा काम

बैंक उपभोक्ता ध्यान दें जल्द कर लें ये काम, 31 के बाद ATM कार्ड नहीं करेगा काम

बैंक उपभोक्ता इस समय खासे...Editor

बैंक उपभोक्ता इस समय खासे परेशान हैं। अधिकांश एटीएम कार्ड से निकासी नहीं हो पा रही है। उपयोग करने पर 'अनअथराइज्ड कार्ड' का मैसेज आ जाता है। उपभोक्ता सब काम छोड़ बैंकों का चक्कर लगा रहे हैं।

क्या है मामला

एसबीआइ के ग्राहक परमजीत और अंशु ने कहा कि वे आज एटीएम कार्ड से निकासी करने गए, लेकिन निकासी नहीं हुई। 'अनअथराइज्ड कार्ड' का मैसेज आ गया। दरअसल, आरबीआइ के निर्देशानुसार बैंक अब सुरक्षा फीचरों से लैस चिप आधारित एटीएम कार्ड जारी कर रहे हैं। साइबर सुरक्षा की दृष्टि से ऐसा किया जा रहा है।

बदले लें अपना एटीएम कार्ड

एसबीआइ ने ग्राहकों से आग्रह किया है कि 31 दिसंबर तक ग्राहक नया एटीएम कार्ड ले लें। अधिकृत सूत्रों ने कहा कि 95 फीसद ग्राहकों को नया कार्ड इश्यू किया जा चुका है। वैसे ग्राहक जिनका कार्ड इश्यू के बाद लौट गया है वे संबंधित शाखा से इसे प्राप्त कर सकते हैं।

नया एटीएम कार्ड ज्यादा सुरक्षित

वर्तमान में मैग्नेटिक स्ट्रिप आधारित एटीएम कार्ड लोगों के पास है। इसकी जगह अब चिप आधारित एटीएम कार्ड दिया जा रहा है। भारतीय स्टेट बैंक के सहायक महाप्रबंधक मिथिलेश सिंह ने कहा कि इसमें सुरक्षा के अधिक फीचर हैं। जरूरत न रहने पर इसे लॉक किया जा सकता है। जरूरत होने पर नया पिन लेकर ओपेन भी कर सकते हैं। इस वजह से चोरी होने पर भी इसका गलत इस्तेमाल नहीं हो सकेगा।

विदेश यात्रा के दौरान भी स्वीकृति के साथ इसका उपयोग हो सकेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि नए चिप आधारित कार्ड की क्लोनिंग मुश्किल होगी। स्किमिंग पर भी विराम लगेगा। साथ ही ट्रांजेक्शन की स्थिति में पिन शेयर नहीं होगा।

बिहार प्रोविंशियल बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन के उप महासचिव संजय तिवारी ने कहा कि सभी बैंकों की ओर से चिप आधारित एटीएम कार्ड जारी किए जा रहे हैं। उपभोक्ता अपनी शाखाओं से इसे प्राप्त कर सकते हैं।

Tags:    

Latest News

View All
Share it
Top