Top
Home > प्रदेश > बिहार > बिहार: रंग ला रही CM नीतीश की मुहिम, लोगों ने रुकवाया बाल विवाह

बिहार: रंग ला रही CM नीतीश की मुहिम, लोगों ने रुकवाया बाल विवाह

बिहार: रंग ला रही CM नीतीश की मुहिम, लोगों ने रुकवाया बाल विवाह

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश...Editor

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शुरू किए बाल विवाह विरोधी अभियान का असर दिखने लगा है. लोग खुद पुलिस को इसकी सूचना दे रहे हैं. ऐसा ही एक वाकया बिहार के बक्सर में सामने आया है, जहां एक नाबालिग बच्ची की शादी लोगों की तत्परता से रुकवा दी गई.

लोगों ने पुलिस को भी इसकी सूचना दे दी. पुलिस ने आनन फानन में कार्रवाई करते हुए शादी तो रुकवा दी, लेकिन इस बीच लड़की का पिता फरार हो गया. पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज कर लिया है और मामले की तफ्तीश शुरू कर दी है.
जानकारी के मुताबिक, बक्सर के मुफसिल थाने के महदह गांव में रविवार को खासी चहल-पहल थी, क्योंकि इस गांव में बारात आने वाली थी. महदह गांव के मुन्ना यादव की बेटी की शादी नवाडेरा के बेचन यादव के बेटे से होने वाली थी.
शादी का सारा इंतजाम हो गया था. साज सजावट के साथ साथ स्वादिष्ट पकवान भी बन रहे थे. सभी शाम में बारात आने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन बारात आती उससे पहले पुलिस आ गई. पुलिस स्थानीय लोगों की सूचना पर वहां पहुंची थी.
पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि जिस बच्ची की शादी हो रही है उसकी उम्र 18 साल से कम है. फिर क्या था पुलिस दलबल के साथ लड़की वालों के घर पहुंच कर पूछताछ करने लगी. लड़की की उम्र की तस्दीक के लिए सार्टिफिकेट मांगा गया.
पुलिस तहकीकात कर ही रही थी कि इसी बीच लड़की का पिता मुन्ना यादव फरार हो गया. पुलिस ने लड़की के पिता के खिलाफ मामला दर्ज कर उसकी तलाशी शुरू कर दी है. यूं तो बाल विवाह पर पहले से कानूनन रोक लगी हुई है, लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2 अक्टूबर 2017 को इसके खिलाफ विशेष तौर पर अभियान छेड़ने का आह्वान किया.
नीतीश कुमार ने बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान छेड़ कर लोगों में इसके प्रति जागरूकता जगाने की कोशिश की है. शुरू में तो इसका थोड़ा-बहुत विरोध भी हुआ, लेकिन अब लग रहा है कि इसी अभियान की वजह से लोग पुलिस को गुप्त सूचनाएं देने में नहीं हिचक रहे हैं.

Tags:    
Share it
Top