Home > Breaking > इस रेस्टोरेंट में बिना बिल चुकाए खाइये भरपेट खाना

इस रेस्टोरेंट में बिना बिल चुकाए खाइये भरपेट खाना

इस रेस्टोरेंट में बिना बिल चुकाए खाइये भरपेट खाना

जब भी कभी रेस्टोरेंट में खाने...Editor

जब भी कभी रेस्टोरेंट में खाने की बात आती है तो सबसे पहले आदमी अपनी जेब चेक करता है और ये देखता है कि उसके पास बिल चुकाने के पैसे है भी या नहीं. लेकिन हम आपको आज एक ऐसे रेस्टोरेंट के बारे में बता रहे है जहां आप अपना मनपसंद खाना भी खा लें और वो भी बिना कोई बिल चुकाए. जी हां... ये अनोखा रेस्टोरेंट गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में है जिसका नाम है गुजराती सेवा कैफे.

आपको बता दें गिफ्ट इकॉनमी का मतलब होता है कि ग्राहक अपनी इच्छानुसार पे करते हैं और इसके एवज में किसी अन्य ग्राहक को फूड सर्व किया जाएगा. कई सारे लोग सेवा कैफे में पहली बार आने पर इस नए मॉडल को समझ नहीं पाते और कई बार तो वो बिना पेमेंट या फिर कम पेमेंट करने का मूड बनाते हैं. लेकिन इस कैफे के खुशनुमा माहौल और वॉलेंटियर्स के काम करने की लगन को देखकर हर कोई ज्यादा ही पैसे देकर जाते हैं.

इस रेस्टोरेंट की ये खासियत है कि यहां आप पेट भर के खाना खा सकते हैं और उसके लिए आपको कोई बिल भी नहीं थमाएगा. हर जगह इस अनोखे रेस्टोरेंट की चर्चाएं हो रही है. आपको बता दें ये रेस्टोरेंट मानव सदन, ग्राम श्री और स्वच्छ सेवा जैसे एनजीओ ने मिलकर बनाया था और वो लोग इसे पिछले 11 साल से चला रहे हैं. इस बारे में कैफे के संचालक का कहना है कि 'इसे वॉलेंटियर्स मिलकर चलाते हैं और आने वाले हर व्यक्ति को प्रेम से खाना खिलाते हैं. इसलिए सेवा कैफे में किसी भी तरह का बिल नहीं लिया जाता, बल्कि गिफ्ट इकॉनमी को ही आगे बढ़ाने पर जोर दिया जाता है'

Tags:    
Share it
Top