Home > लाइफस्टाइल > एंटरटेनमेंट > बर्थडे स्पेशल: सुशांत सिंह राजपूत- बैकअप डांसर से बड़े पर्दे पर धोनी का रोल निभाने तक का सफर

बर्थडे स्पेशल: सुशांत सिंह राजपूत- बैकअप डांसर से बड़े पर्दे पर धोनी का रोल निभाने तक का सफर

बर्थडे स्पेशल: सुशांत सिंह राजपूत- बैकअप डांसर से बड़े पर्दे पर धोनी का रोल निभाने तक का सफर

नई दिल्ली: एक्टर सुशांत सिंह...Editor

नई दिल्ली: एक्टर सुशांत सिंह राजपूत का आज बर्थडे है. सुशांत हिंदी फिल्मों में अभिनेता होने के साथ-साथ थिएटर और टीवी के भी अभिनेता हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक बैकअप डांसर के रूप में की. टीवी धारावाहिक 'पवित्र रिश्ता' में काम कर चुके राजपूत को इस धारावाहिक की बदौलत बहुत लोकप्रियता मिली.

सुशांत सिंह का जन्म 21 जनवरी, 1986 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था. उनके पिता सरकारी अधिकारी हैं. उनका परिवार सन् 2000 के शुरुआती समय में पटना से आकर दिल्ली में बस गया. सुशांत की चार बहनें भी हैं, जिसमें से एक मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी हैं.

राजपूत की शुरुआती पढ़ाई पटना के सेंट कैरेंस हाईस्कूल से हुई है. उनकी आगे की पढ़ाई दिल्ली के कुलासी हंसराज मॉडल स्कूल से हुई. इसके बाद उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. वह भौतिकी में ओलंपियाड विजेता भी रहे हैं.

फिल्मों में मौके की तलाश में सुशांत मुंबई चले गए और नादिरा बब्बर के एक्ज्यूट थिएटर समूह में शामिल हो गए. साढ़े दो साल तक इसका हिस्सा बने रहे. उसी दौरान उन्हें नेस्ले मंच के टीवी विज्ञापन में देखा गया. वह डांस भी अच्छा कर लेते हैं. उन्होंने कई फिल्मफेयर अवार्डस समारोहों में डांस किए हैं.


उनके डांस को सबसे पहले बालाजी टेलीफिल्म्स की कास्टिंग टीम ने नोटिस किया. इसका फायदा यह हुआ कि उन्हें 'किस देश में है मेरा दिल' नामक धारावाहिक में काम करने का मौका मिल गया. हालांकि उन्हें पहचान एकता कपूर के धारावाहिक 'पवित्र रिश्ता' से मिली. इस धारावाहिक में उनके काम की व्यापक प्रशंसा हुई. सुशांत को सर्वश्रेष्ठ पुरुष अभिनेता और सबसे लोकप्रिय अभिनेता के लिए तीन प्रमुख पुरस्कार प्राप्त हुए. बाद में उन्हें फिल्मों में काम करने का मौका मिला.
इसके बाद वह डांस रियलिटी शो 'जरा नच के दिखा 2' और 'झलक दिखला जा 4' में भी दिखाई दिए. इसके बाद सुशांत ने फिल्मों का रुख कर लिया और 'काय पो छे' फिल्म से अपना फिल्मी सफर शुरू किया. उसके बाद उन्होंने 'शुद्ध देसी रोमांस', 'पीके', 'राब्ता' जैसी फिल्मों में बहुत अच्छा काम किया.

Share it
Top