Home > लाइफस्टाइल > एंटरटेनमेंट > नसीरुद्दीन शाह के 68वे जन्मदिन पर जानिए उनसे जुडी कुछ खास बाते

नसीरुद्दीन शाह के 68वे जन्मदिन पर जानिए उनसे जुडी कुछ खास बाते

नसीरुद्दीन शाह के 68वे जन्मदिन पर जानिए उनसे जुडी कुछ खास बाते

नसीरुद्दीन शाह सिनेमा जगत के...Editor

नसीरुद्दीन शाह सिनेमा जगत के उन सितारों में से एक हैं, जिनकी चमक समय के साथ लगातार बढ़ती ही गई. उनका थियेटर से लेकर फिल्‍मों तक का सफर लाजवाब रहा है. उन्‍होंने अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत साल 1975 में आई फिल्‍म 'निशांत' से की थी. फिल्‍म में उनका छोटा सा रोल था लेकिन दर्शकों के दिल को वह छू गए थे. नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड में सबसे सम्मानित एक्टर में से एक हैं और उनकी एक्टिंग की प्रतिभा कई लोगों के लिए एक प्रेरणा भी रही है. वह उन कुछ लोगों में से एक हैं जो कैमरे की ओर अपनी पीठ के साथ काम कर सकते हैं और फिर भी पूरी तरह से स्क्रीन पर अपनी फीलिंग्‍स को व्यक्त करने में कामयाब रहे हैं. नसीरुद्दीन शाह ने अपनी आत्मकथा भी लिखी है जिसका नाम 'And Then One Day' है. शाह उत्‍तर प्रदेश के बाराबांकी के रहने वाले हैं. उनके पिता आर्मी अफसर थे जबकि मां एक गृहिणी थी. आज उनके जन्‍मदिन पर जानिये उनके बारे में ये खास बातें...

1. नसीरुद्दीन शाह की आत्मकथा 'And Then One Day' में इस बात का जिक्र किया गया है कि उनके रिश्ते अपने पिता के साथ बहुत अच्छे और सहज नहीं थे. उनके पिता यह नहीं चाहते थे कि नसीर पढ़ाई छोड़कर एक्टिंग की दुनिया में आयें, इसलिए वे हमेशा नाराज रहते थे. शाह ने लिखा है कि जब मैं पिता बना तो उन्हें ज्यादा बेहतर तरीके से समझ सका.

2. नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी ने अपने करियर की शुरुआत लगभग एक साथ ही की थी. दोनों ने 'नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा' में एक साथ एक्टिंग भी सीखी थी. नसीरुद्दीन ने मुख्यरूप से साल 1980 में आई फिल्म 'हम पांच' से काम करना शुरू कर दिया था.

3. नसीरुद्दीन ने मात्र 19 वर्ष की आयु में शादी कर ली थी. उन्होंने एक पाकिस्तानी युवती परवीन से शादी की, जो उस वक्त 34 साल की थीं और उनके साथ अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में पढ़ती थीं. शादी के मात्र 10 महीने बाद ही उनकी पत्नी ने एक बेटी हिबा को जन्म दिया, लेकिन यह शादी ज्‍यादा चल नहीं पाई और परवीन बेटी के साथ भारत छोड़कर चलीं गयीं.

4. रत्‍ना पाठक और नसीरुद्दीन शाह की मुलाकात एक थियेटर में नाटक के दौरान हुई थी. पहली ही मुलाकात में दोनों को एकदूसरे का साथ अच्‍छा लगा था. दोनों का फिल्‍मों के प्रति लगाव एकदूसरे को करीब ले आया. जिसके बाद साल 1982 में दोनों ने शादी कर ली.

5. नसीरुद्दीन ने फिल्‍मों में हर किरदार को शानदार तरीके से जिया. ज्‍यादा उम्र होने के बाद भी उन्‍होंने पर्दे पर बोल्‍ड सीन देने से परहेज नहीं किया. उन्‍होंने 'डर्टी पिक्चर', 'सात खून माफ', 'बेगम जान' और 'डेढ़ इश्किया' फिल्म में भी लव मेकिंग सीन दिए हैं.

6. नसीरुद्दीन शाह के नाम 4 बड़े अवार्ड शामिल हैं, जिनमें नेशनल अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्म भूषण शामिल हैं

Tags:    
Share it
Top