Home > लाइफस्टाइल > गैजेट्स > ऐपल ने कस्टमर्स से मांगी माफी, अब बैटरी रिप्लेस करना होगा सस्ता

ऐपल ने कस्टमर्स से मांगी माफी, अब बैटरी रिप्लेस करना होगा सस्ता

ऐपल ने कस्टमर्स से मांगी माफी, अब बैटरी रिप्लेस करना होगा सस्ता

अमेरिकी टेक्नॉलॉजी दिग्गज ऐपल...Editor

अमेरिकी टेक्नॉलॉजी दिग्गज ऐपल ने हफ्ते भर पहले यह बात मानी की कंपनी जानबूझ कर पुराने iPhone की परफॉर्मेंस कम करती है ताकि उसकी लाइफ बनी रहे. इसके बाद iPhone यूजर्स को गुस्सा आया और कंपनी पर लोगों ने लगातार मुकदमे शुरू कर दिए. अब ऐपल को शायद गलती का एहसास हुआ है और कंपनी ने इसके लिए माफी मांगी है.

ऐपल ने इस मामले पर माफी मांगते हुए कहा है कि वो iPhone 6 और उससे आगे के मॉडल्स के बैटरी रिप्लेस्मेंट के खर्चे को 79 डॉलर से कम करके 29 डॉलर कर देगा. आम तौर पर भारत में भी कस्टमर्स को पुराने iPhone की बैटरी बदलवाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होते हैं.
एक बयान में ऐपल ने कहा है, 'कंपनी ने किसी भी ऐपल प्रोडक्ट के लाइफ को कम करने के लिए जानबूझ कर कुछ नहीं किया है और ना आगे वो ऐसा करेगी.'
ऐपल ने इस बात जोर दिया है कि कंपनी ने इस साल के iOS अपग्रेड में फीचर दिए गए जिसके जरिए बैटरी परफॉर्मेंस स्लो करके iPhone को अनचाहे शटडाउन से बचाया जा सके. इससे बैटरी लाइफ बढ़ाई जा सकती है.
ऐपल ने अपने एक बयान में कहा है, 'हमे पता है कि आपमें से कुछ को लगता है कि ऐपल ने आपका भरोसा तोड़ा है. हम इसके लिए माफी मांगते हैं'
ऐपल ने कहा है कि पुराने iPhone में नई बैटरी लगाने से किसी तरह के स्लो होने से जुड़े अपडेट की समस्या से बचा जा सकता है. कंपनी ने कहा है कि पहले दिया जाने वाला फीचर आईफोन में रहेगा, लेकिन आने वाले iOS अपडेट के साथ कस्टमर्स को iPhone बैटरी हेल्थ के बारे में ज्यादा बेहतर तरीके से जानकारी मिलेगी.
गौरतलब है कि ऐपल के खिलाफ किए गए ताजा मुकदमे में iPhone ऑनर्स ने कहा है कि ऐपल ने फोन स्लो करने से पहले उन्हें इस बात की जानकारी भी नहीं दी है और पुरानी बैटरी को न बदलने को लेकर कंपनी पर फ्रॉड करने का मामला दर्ज किया गया है.
कैलिफोर्निया में ही एक महिला वियोलेटा मैल्यन ने ऐपल पर iPhone स्लो करने को लेकर मुकदमा किया है . इस मुकदमे में महिला के वकीलों ने कंपनी से बतौर मुआवजा लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर मांगा है.
इजरायल में किए गए एक मुकदमे में पुराने iPhone स्लो होने की वजह से कंपनी से 120 मिलियन डॉलर मुआवजे की मांग की गई है.

Tags:    
Share it
Top