Top
Home > लाइफस्टाइल > गैजेट्स > ये बदलाव 5G नेटवर्क में देखने को मिलेगा स्पीड के साथ...

ये बदलाव 5G नेटवर्क में देखने को मिलेगा स्पीड के साथ...

ये बदलाव 5G नेटवर्क में देखने को मिलेगा स्पीड के साथ...

हमारे महाने देश भारत मे आज के...Editor

हमारे महाने देश भारत मे आज के यूथ को स्पीड पसंद है और स्पीड उनकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. उन्हें घंटों का काम मिनटों में,

मिनटों का काम सेकेंड में और सेकेंड का काम मिली सेकेंड में चाहिए और इंटरनेट के जरिए यह संभव हो पा रहा है. 4G ने हमारी लाइफ को काफी आसान बना दिया है, ऐसे में अगर 5G नेटवर्क आ जाए तो जरा सोचिए, भविष्य कैसा होगा, 5G को हम इंटरनेट की पांचवीं पीढ़ी (Fifth Generation) के नाम से जानते हैं. इसके आने से इंटरनेट की स्पीड न केवल कई गुना बढ़ जाएगी, बल्कि तकनीक की दुनिया में क्रांति भी आ जाएगी. अब सवाल यह उठता है कि लोगों के जीवन को पूरी तरह से बदलने वाला 5G नेटवर्क भारत में कब आएगा. इस दिशा में कई कंपनियां काम कर रही हैं. 5G स्पीड को लेकर पिछले साल Airtel ने भारत का पहला सफल टेस्ट किया था. यह 5G मोबाइल नेटवर्क की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इसके अलावा हाल ही में Airtel ने बहुत सारी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ साझेदारी की है जिसके जरिए Airtel 5G सेवाओं के विकास के लिए काम करेगी. 5G नेटवर्क से आप फोटो, वीडियो या किसी भी तरह के डाटा को 10 गुना हाई स्पीड के साथ ट्रांसफर कर सकते हैं.

एक हाई डेफिनिशन मूवी जिसे आप 4G के जरिए डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको 10 मिनट का समय लगता है जबकि यही मूवी 5G में डाउनलोड करने पर कुछ ही सेकंड्स का ही वक्त लगेगा. इसके अलावा आप घर में जितने भी इंटरनेट डिवाइसेज यूज कर रहे हैं, 5G की मदद से वह और ज्यादा फास्ट चलेंगे.5G के आने से VR (Virtual Reality) और AR (Augmented Reality) तकनीक को एक जबरदस्त बूस्ट मिलेगा. अगर VR और AR तकनीक बेहतर होगी तो एंटरटेनमेंट और गेमिंग इंडस्ट्री में संभावनाएं भी बढ़ेगी. आप हाई डेफिनिशन वाले वीडियो या फिर फिल्में बिना किसी बाधा के ऑनलाइन देख सकेंगे. इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन गेम खेलने के शौकिन हैं, तो 5G नेटवर्क इसमें आपकी मदद करेगा, क्योंकि ऑनलाइन गेम खेलने के लिए लो लैग के साथ-साथ हाई स्पीड की जरूरत होती है और 5G यह दोनों ही दे पाएगा. 5G के आने से आपका घर भी स्मार्ट हो जाएगा. इससे आप घर के सिक्यॉरिटी सिस्टम, लाइटिंग और दूसरे उपकरण (Appliances) को अच्छी तरह से मैनेज कर पाएंगे. इसे हम इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) कहते हैं. मिसाल के तौर पर अगर आपके घर का फ्रिज खुला है या एसी ऑन है, तो आप कहीं भी हो, आपके स्मार्टफोन पर मैसेज आएगा और आप एक क्लिक पर उसे बंद या ऑफ कर पाएंगे. जीवन की दिशा और दशा बदलने वाले 5G नेटवर्क का बेसब्री से लोग इंतजार कर रहे हैं. 5G नेटवर्क के आने से लाइफ पूरी तरह से बदल जाएगी.

Share it
Top