Home > लाइफस्टाइल > गैजेट्स > मोटो जी6 प्ले रिव्यू: बिल्ड क्वालिटी और डॉल्बी ऑडियो के साथ बाजार को साधने की कोशिश

मोटो जी6 प्ले रिव्यू: बिल्ड क्वालिटी और डॉल्बी ऑडियो के साथ बाजार को साधने की कोशिश

मोटो जी6 प्ले रिव्यू: बिल्ड क्वालिटी और डॉल्बी ऑडियो के साथ बाजार को साधने की कोशिश

भारतीय बाजार में शाओमी और...Editor

भारतीय बाजार में शाओमी और लेनोवो के स्वामित्व वाली मोटोरोला के बीच बजट स्मार्टफोन लॉन्च करने की एक जंग छीड़ी है। दोनों कंपनियां हर कुछ महीने पर भारत में अपने नए स्मार्टफोन को पेश करती हैं।

मोटोरोला ने भारत में साल 2018 की शुरुआत अपने दो नए स्मार्टफोन मोटो जी6 प्ले और मोटो जी6 के साथ की है। इनमें से मोटो जी6 प्ले में सिंगल रियर कैमरा है तो मोटो जी6 में डुअल रियर कैमरा है। इनमें से हमें रिव्यू के लिए मोटो जी6 प्ले मिला जिसको हमने दो सप्ताह तक इस्तेमाल किया है। तो आइए जानते हैं शाओमी रेडमी नोट 5 की टक्कर में लॉन्च हुए मोटो जी6 प्ले में क्या खासियत है और यह फोन आपकी जरूरतों को कहां तक पूरा करता है।

मोटो जी6 प्ले की कीमत और स्पेसिफिकेशन-

Moto G6 Play में 5.7 इंच की एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। इसके अलावा फोन में एंड्रॉयड ओरियो 8.0, डुअल सिम सपोर्ट, 1.4GHz का ऑक्टाकोर स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर, ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 505 जीपीयू, 3GB रैम और 32GB की स्टोरेज मिलेगी जिसे 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकेगा। फोन के कैमरे की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

दो सिम के साथ 1 मेमोरी कार्ड इस्तेमाल किया जा सकता है। दोनों कैमरे के साथ एलईडी फ्लैश लाइट मिलेगी। फोन में 4000mAh की बैटरी है जो टर्बो चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोन में कनेक्टिविटी के लिए 4G LTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.2, माइक्रो-USB और 3.5mm का हेडफोन जैक है। फोन के रियर पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलेगा। इस फोन की कीमत 11,999 रुपये है।

डिजाइन और डिस्प्ले-

सबसे पहले मोटो जी6 प्ले की बॉडी की बात करें तो फोन में पॉलीमर ग्लास की बॉडी है जो देखने में काफी शानदार है। बॉडी पर उंगलियों के निशान आपको हमेशा मिलेंगे। स्लीक और काफी चमकदार व घूमावदार बॉडी है। बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर है जिसके अंदर मोटोरोला का लोगो है।

रिव्यू के दौरान फिंगरप्रिंट के इस्तेमाल में कोई दिक्कत नहीं हुई लेकिन फिंगरप्रिंट वाली जगह पर अगर थोड़ी-सी भी धूल लगी हो या फिर आपकी उंगली थोड़ी गंदी हो गई है तो फिंगरप्रिंट काम नहीं करेगा। बिना बैक कवर फोन को इस्तेमाल करना काफी मुश्किल है, क्योंकि ग्लास की बॉडी होने के कारण फोन फिसलता बहुत है। वैसे फोन की साइज परफेक्ट है।

ऐसे में फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होती है। फोन की डिजाइन आपको एक बार में अपना दीवाना बना सकती है। जहां तक डिस्प्ले का सवाल है तो वीडियो देखने वालों को मोटो जी6 प्ले बहुत पसंद आएगा। डिस्प्ले व्यू एंगल भी बढ़िया है और आप यूट्यूब पर वीडियो देखते समय वीडियो को जूम कर सकते हैं।

डिस्प्ले पर रंगों का मिश्रण मनमुताबिक है। कड़ी धूप में भी डिस्प्ले साफ-साफ नजर आता है। दाईं तरफ वॉल्यूम और पावर बटन दिए गए हैं। फोन को एक हाथ से ऑपरेट करने में कोई परेशानी नहीं होती है। फोन के सबसे ऊपर 3.5 एमएम का हेडफोन जैक और नीचे की ओर माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है।

मोटो जी6 प्ले का कैमरा परफॉर्मेंस-

रिव्यू के दौरान कैमरे का प्रदर्शन संतोषजनक रहा। दिन की रौशनी और रात के अंधेर में भी मोटो जी6 प्ले अच्छी फोटो क्लिक करता है, हालांकि रात में फोकस करने में थोड़ी परेशानी होती है जिस कारण फोटो की क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं आती। कैमरे में प्रोफेशनल मोड भी दिया गया है जिसकी मदद से आप अपने हिसाब से सेटिंग करके अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं। इसके अलावा रियर कैमरे से आप 1920x1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाले यानि फुल एचडी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

कैमरे का जूम काफी अच्छा है जिसे आप नीचे दी गई फोटो में भी देख सकते हैं। फ्रंट कैमरे की बात करें तो इसके साथ आपको फ्लैश लाइट और ब्यूटी मोड मिलता है। फ्रंट कैमरे से भी आप 1080 पिक्सल के साथ वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। फ्रंट कैमरे के साथ फोटो अच्छी आती है लेकिन डिटेल में थोड़ी दिक्कत होती है।

मोटो जी6 प्ले का ओवरऑल परफॉर्मेंस-

फोन की बिल्ड क्वालिटी शानदार है और ऑपरेटिंग में कोई दिक्कत नहीं है। एंड्रॉयड ओरियो फोन को चलाने में काफी मदद करता है। गेमिंग के दौरान फोन के अटकने जैसी समस्याएं आईं। फोन के फुल चार्ज होने में 1.30 घंटे का वक्त लगता है और 4000 एमएएच की बैटरी आम यूजर को 12 घंटे से ज्यादा साथ देती है। दिनभर इंटरनेट और वाई-फाई से कनेक्ट रहने और साथ में जीपीएस ऑन होने बावजूद बैटरी दिनभर का साथ देती है।

फोन के साथ 15 वॉट का टर्बो चार्जर मिलता है। फोन के साथ आपको बॉक्स में इयरफोन, यूजर गाइड और एडाप्टर और माइक्रो यूएसबी केबल मिलेगा। फोन काफी मजबूत है। फोन में कंपनी ने डॉल्बी ऑडियो दिया है जो काफी शानदार है। डॉल्बी ऑडियो का हेडफोन के साथ बेहतरीन अनुभव रहा।

4.8 जूम नीचे

अचानक से हाथ से फिसलने पर स्क्रैच या टूटने का कोई डर नहीं है, हालांकि इसका मतलब है नहीं है कि फोन को छत से गिरा दिया जाए। मोटोरोला ने अपने इस फोन में भी अपने अन्य स्मार्टफोन की तरह कुछ शॉर्टकट्स फीचर्स दिए हैं जिनकी मदद से फोन को शेक करके टॉर्च ऑन और फ्लिप करके कैमरा ओपन कर सकते हैं। इसके अलावा फोन में एक और फीचर है जिसे ऑन करने के बाद अगर आपका फोन किसी टेबल पर रखा है और उसी दौरान कॉल आती है तथा आप फोन को उठाते हैं तो फोन अपने आप वाइब्रेशन मोड में चला जाएगा। स्पीकर पर बात करना मुश्किल है, क्योंकि हैंड्सफ्री मोड में आवाज बहुत ही कम आती है।

फैसला-

अगर आप ब्रांड को पसंद करते हैं और साथ ही मजबूती और डिजाइन भी आपकी प्राथमिकताओं में शामिल हैं तो आप मोटो जी6 प्ले आपको निराश नहीं करेगा। वैसे कंपनी को ज्यादा फीचर्स के लिए थोड़ा काम करने की जरूरत है, क्योंकि 11,999 रुपये की कीमत पर कई अन्य कंपनियां डुअल रियर कैमरे के साथ स्मार्टफोन पेश कर रही हैं और साथ ही प्रोसेसर भी ज्यादा पावर वाले इस्तेमाल कर रही हैं। कंपनी ने बिल्ड अपनी क्वालिटी से ओप्पो के रियलमी1 को टक्कर देने की कोशिश की है। कहा जा सकता है कि कंपनी ने बिल्ड क्वालिटी और डॉल्बी ऑडियो के जरिए ग्राहकों को लुभाने की कोशिश की है।

Tags:    
Share it
Top