Top
Home > बिजनेस > चीन की कोर्ट ने iPhone की बिक्री पर लगाई रोक

चीन की कोर्ट ने iPhone की बिक्री पर लगाई रोक

चीन की कोर्ट ने iPhone की बिक्री पर लगाई रोक

अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्...Editor

अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार में आईफोन निर्माता कंपनी ऐप्पल का करारा झटका लगा है. चीन की एक कोर्ट ने देश में आईफोन के आयात और उसकी बिक्री पर रोक लगाने का फैसला सुनाया है. खासबात ये है कि यह रोक आईफोन के कुछ मॉडलों पर ही लगाई गई है. ऐप्पल के हाल ही में लॉन्च हुए आईफोन एक्सएस, एक्सएस प्लस और iPhone XR को इस प्रतिबंध से अलग रखा गया है. चीन में ऐप्पल के खिलाफ क्वालकॉम ने मुकदमा दायर किया था. इस मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है. Qualcomm मोबाइल के लिए प्रोसेसर बनाती है. कोर्ट के इस फैसले से चीन में आईफोन की बिक्री पर 10 से 15 फीसदी तक असर पड़ेगा.

क्वालकॉम ने आरोप लगाया कि ऐप्पल ने उनके दो पेटेंट का दुरुपयोग किया है. क्वालकॉम का कहना है कि आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस, iPhone 6S, आईफोन 6S प्लस, आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस में उसके पेटेंट का दुरुपयोग किया गया है. क्वालकॉम के मुताबिक, उसके पेटेंट आईफोन यूजर्स को टचस्क्रीन के द्वारा फोटो को एडीट करने और ऐप्प को मैनेज करने की अनुमति देता है. क्वालकॉम अमेरिका की माइक्रोचिप बनाने वाली कंपनी है.

हालांकि कोर्ट के आदेश का व्यावहारिक प्रभाव अभी साफ नहीं हो पाया है. कोर्ट इस फैसले को इसी सोमवार को सुनाया था, जबकि इसका असर पिछले हफ्ते से होना बताया जा रहा है. इस बीच ऐप्पल ने कहा कि उसके आईफोन के सभी मॉडल चीन में उपलब्ध हैं और उनकी बिक्री की जा रही है.

Apple का पलटवार

ऐप्पल ने क्वालकॉम पर भी पलटवार करते हुए नियमों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. ऐप्पल ने कहा है कि क्वालकॉम जिस पेटेंट का दावा कर रहा है, उसे अंतरराष्ट्रीय अदालतों द्वारा पहले से ही अवैध कर दिया गया था, और अन्य पेटेंट पहले कभी नहीं इस्तेमाल किए गए थे. ऐप्पल ने कहा कि वह क्वालकॉम को कानून के जरीए ही जवाब देगा. ऐप्पल ने कोर्ट में उसके फैसले पर फिर से विचार करने की अपील की है.

उधर, क्वालकॉम का कहना है कि अगर ऐप्पल कोर्ट के फैसले को नहीं मानता है तो वह प्रवर्तन ट्रिब्यूनल की शरण में जाएगा और आईफोन की बिक्री को बंद कराएगा.

Tags:    
Share it
Top