Home > लाइफस्टाइल > गैजेट्स > अब बिना KYC के ले सकेंगे नई सिम, जानिए क्या है तरीका

अब बिना KYC के ले सकेंगे नई सिम, जानिए क्या है तरीका

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद...Editor

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब किसी भी यूजर को नया सिम खरीदने के लिए अपना आधार कार्ड देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी सीओएआई ने नए सिम कार्ड खरीदने या टेलिकॉम सर्विसेज के इस्तेमाल लिए आधार की आवश्यकता को खत्म कर दिया है।

जानें बिना आधार KYC कैसे करेगा काम:

उपरोक्त आईडी को नए सिम कार्ड खरीदने के लिए एड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। नए KYC प्रोसेस के तहत सिम कार्ड वेंडर्स (जिनके पास खुद का यूनिक आईडी हो) व्यक्ति के आइडी प्रूफ को स्कैन करेंगे और उनकी लाइव फोटो भी लेंगे। यह पूरा प्रोसेस डिजिटल होगा। .

प्रोसेस खत्म होने के बाद यूजर को नया सिम कार्ड दे दिया जाएगा।

इसके बाद अब डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यनिकेशन (DoT) ने भी आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है। डॉट के नियम व कानून के मुताबिक, नया सिम कार्ड खरीदने के लिए व्यक्ति अपने ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या वोटर आइडी जैसे प्रूफ्स का भी इस्तेमाल कर सकता है। पहले बिना आधार वेरिफिकेशन के यूजर को नया सिम कार्ड नहीं मिल पाता था।

अगर वेंडर दूसरे आईडी लेने से मना कर देता है तो...

अगर सिम कार्ड वेंडर आधार के अलावा कोई भी सरकार द्वारा स्वीकृत आईडी प्रूफ लेने से मना कर देता है तो आप DoT में उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

अन्य जानकारी:

यूजर्स नए सिम कार्ड के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है। हालांकि, यह अनिवार्य नहीं है। इसके अलावा नया KYC प्रोसेस केवल सिम कार्ड के लिए लिमिटेड नहीं है। इसे ब्रॉडबैंड इंटरनेट और वाई-फाई कनेक्शन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। खबरों की मानें तो एयरटेल और वोडाफोन ने कुछ चुनिंदा शहरों में नया KYC प्रोसेस शुरू कर दिया है।

Tags:    
Share it
Top