Home > लाइफस्टाइल > गैजेट्स > आपकी ऑनलाइन Purchase History पर है Google की पैनी नजर, जानें

आपकी ऑनलाइन Purchase History पर है Google की पैनी नजर, जानें

आपकी ऑनलाइन Purchase History पर है Google की पैनी नजर, जानें

आजकल लोग डिजिटल वर्ल्ड में...Editor

आजकल लोग डिजिटल वर्ल्ड में प्राइवेसी को लेकर जागरुक हो रहे हैं। इसके लिए कई तरीके भी अपना रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Google 24 घंटे आपकी निगरानी कर रहा है? Google ऐसा लोकेशन ट्रैकिंग सर्विस के जरिए करता है। अगर आप एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो आप रियल टाइम में कहां हैं यह Google पता लगा सकता है। इसका सीधा मतलब यह है कि Google आपके बारे में जानकारी हासिल कर आपकी हर गतिविधि पर नजर रख सकता है। इसी तरह Google आपके द्वारा की जा रही ऑनलाइन पर्चेज हिस्ट्री की भी जानकारी रख रहा है। यह सब होता है आपके मेल पर भेजी गई पर्चेज रिसीप्ट से।

CNBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पर्चेज रिसीप्ट यूजर्स को एक निजी वेब टूल के जरिए उपलब्ध कराई जाती है। कंपनी का दावा है कि यह आपके डाटा को सुरक्षित रखता है। साथ ही इसमें यह भी कहा जाता है कि यह व्यक्तिगत विज्ञापन ट्रैकिंग के लिए जानकारी का इस्तेमाल नहीं करता है। वर्ष 2017 में Google ने कहा था कि वो विज्ञापनों के लिए यूजर्स के जीमेल मैसेजेज से डाटा कलेक्ट करना बंद कर देगी। साथ ही कहा था कि यूजर की खरीदारी, बुकिंग्स और सब्सक्रिप्शन्स की जानकारी और उन्हें ट्रैक करने के लिएएक निजी गंतव्य बनाया गया है जो सिर्फ यूजर द्वारा ही देखा जा सकता है।

इसके साथ ही Google ने यह भी कहा था कि यूजर इस जानकारी को किसी भी समय डिलीट कर सकते हैं। विज्ञापनों के लिए आपके जीमेल मैसेज का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया था कि यह वेब टूल कब तक एक्टिव रहेगा। वहीं, 14 मई को कंपनी ने घोषणा कर बताया कि अब वो अपने होमपेज पर विज्ञापनों को प्रदर्शित करने की अनुमति देगी। यह विज्ञापन होमपेज के Discover सेक्शन में दिखाई देंगे।

Google अपने Gallery ads फीचर में सर्च रिजल्ट के तौर पर 8 फोटोज तक खोज परिणामों में विज्ञापन देने की भी प्लानिंग कर रहा है। इसके साथ ही Google Shopping के होमपेज पर भी विज्ञापन दिखाई देंगे जिन्हें यूजर्स पर्सनलाइज और फिल्टर कर पाएंगे।

Share it
Top