Home > लाइफस्टाइल > गैजेट्स > सभी केबल TV यूजर्स ने अपनाई नई चैनल व्यवस्था, डीटीएच यूजर्स अब भी पीछे

सभी केबल TV यूजर्स ने अपनाई नई चैनल व्यवस्था, डीटीएच यूजर्स अब भी पीछे

सभी केबल TV यूजर्स ने अपनाई नई चैनल व्यवस्था, डीटीएच यूजर्स अब भी पीछे

भारतीय दूरसंचार नियामक...Editor

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने कहा कि लगभग सारे केबल टीवी उपभोक्ता नई शुल्क व्यवस्था के तहत या तो अपने तरजीही चैनलों का चयन कर चुके हैं या उन्होंने चैनलों के सबसे बेहतर पैकेज को अपना लिया है. ट्राई ने कहा कि सेवा प्रदाताओं ने उसे इसकी जानकारी दी है. ट्राई ने वितरण प्लेटफॉर्म के मालिकों के साथ शुक्रवार को बैठक की. बैठक में मल्टी सिस्टम ऑपरेटर और सभी प्रमुख डीटीएच कंपनियां शामिल रहीं.

डीटीएच में 43% उपभोक्ता कर चुके हैं चुनाव

ट्राई के सचिव एस. के. गुप्ता ने कहा कि सेवा प्रदाताओं से मिली जानकारियों के अनुसार, डीटीएच के मामले में 43 प्रतिशत उपभोक्ता अपने पसंद के चैनलों का चयन कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि इसमें उपयुक्त पैकेज अपनाने वाले उपभोक्ताओं को भी शामिल कर लें तो यह आंकड़ा 57 प्रतिशत हो जाता है. उन्होंने कहा, नियामक ने सभी बड़े डीपीओ के साथ उपभोक्ताओं के नई व्यवस्था अपनाने की समीक्षा की.

केबल टीवी उपभोक्ता 100 प्रतिशत

डीपीओ द्वारा दी गई जानकारियों के अनुसार करीब 100 प्रतिशत केबल टीवी उपभोक्ता नई शुल्क व्यवस्था को अपना चुके हैं. डीटीएच के मामले में 43 प्रतिशत उपभोक्ता नई व्यवस्था में शामिल हो चुके हैं. डीटीएच कंपनियों ने ट्राई को बताया कि प्रीपेड सेवा के सारे उपभोक्ता अगले दो से तीन सप्ताह में नई व्यवस्था में शामिल हो जाएंगे.

ट्राई ने बैठक में सभी कंपनियों से कहा कि पुरानी व्यवस्था से नई व्यवस्था में आने में उपभोक्ताओं को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिये. ट्राई ने उपभोक्ताओं को अपना पसंदीदा चैनल चुनने की अंतिम समयसीमा बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है.

Share it
Top