Home > लाइफस्टाइल > गैजेट्स > Intel, AMD और ARM चिपसेट में मिली बड़ी खामी, मॉडर्न कंप्यूटर्स पर खतरा

Intel, AMD और ARM चिपसेट में मिली बड़ी खामी, मॉडर्न कंप्यूटर्स पर खतरा

Intel, AMD और ARM चिपसेट में मिली बड़ी खामी, मॉडर्न कंप्यूटर्स पर खतरा

इंटेल प्रोसेसर दुनिया भर में...Editor

इंटेल प्रोसेसर दुनिया भर में काफी पॉपुलर है ज्यादातर कंप्यूटर्स में इंटेल का ही प्रोसेसर लगा होता है. इंटेल के अलावा AMD और ARM जैसे प्रोसेसर्स भी कंप्यूटर्स में होते हैं. इन प्रोसेसर्स में तीन बड़ी खामियां पाई गई हैं जो काफी गंभीर साबित हो सकती हैं.

माइक्रोसॉफ्ट ने जानकारी मिलते ही तत्काल प्रभाव से इमरजेंसी पैच जारी कर दिया है. यह पैच Windows 7, Windows 8.1 और Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम्स के लिए जारी किया गया है. कंपनी के मुताबिक यूजर्स को डिवाइस कंपनी द्वारा जारी किया गया फर्मवेयर अपडेट भी करना होगा. मतलब ये है कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर निर्माता द्वारा जारी किया गया फर्मवेयर भी अपडेट करना होगा.
Intel, AMD और ARM चिपसेट न सिर्फ कंप्यूटर्स में होते हैं बल्कि दूसरे डिवाइस जैसे मैकबुक और स्मार्टफोन में भी होते हैं. फिलहाल गूगल ने अपने डिवाइस के लिए पैच जारी किया है ताकि इन प्रोसेसर्स में मिली खामियों से बचा जा सके. फिलहाल macOS, Linux और iOS के लिए पैच जारी नहीं किया गया है.
क्या है खामी है इससे क्या है खतरा?
दो तरह के अटैक हैं जिन्हें Meltdown और Spectre कहा जा रहा है. ये दोनों अटैक प्रोसेसर्स के तीनों खामियों का फायदा उठा रहे हैं जो कंप्यूटर्स के प्रोसेसर्स के लिए गंभीर स्थिति है. Meltdown और Spectre पर्सलन कंप्यूटर्स, मोबाइल और क्लाउड पर काम करते हैं
गूगल सिक्योरिटी ब्लॉग में कहा गया है, 'ये कमजोरियां/खामियां एएमडी, एआरएम और इंटेल और उन पर चलने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं'
गूगल सिक्योरिटी ब्लॉग में यह भी कहा गया है कि इन खामियों की वजह से यह भी संभव है कि कोई अनधिकृत पार्टी या कोई शख्स जिसे आपने कंप्यूटर का ऐक्सेस नहीं दिया है वो आपके सिस्टम से संवेदनशील जानकारियां हासिल कर सकता है. इन जानकारियों में पासवर्ड्स, एनक्रिप्टेड कीज और ऐप से जुड़ी जानकारियां हो सकती हैं.
सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने एक सिक्योरिटी खामियां ढूंढी है और उन्होंने कहा है कि इसके जरिए हैकर्स दुनिया के लगभग सभी मॉडर्न कंप्यूटर्स से संवेदनशील जानकारियां चुरा सकते हैं जिनमें इंटेल, एआरएम और एमडी के प्रोसेसर्स लगे हैं. कुल मिला कर बात ये है कि दुनिया के ज्यादातर स्मार्टफोन्स और कंप्यूटर रिस्क पर है.
इससे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए?
Windows कंप्यूटर यूज करते हैं और आपके पास Windows 7, 8.1 या फिर 10 है तो माइक्रोसॉफ्ट ने सिक्योरिटी पैच जारी कर दिया है. आप सिस्टम सेटिंग्स से जा कर तत्काल प्रभाव से इसे अपडेट कर लें. अगर कंप्यूटर निर्माता ने भी कोई अपडेट जारी किया है तो उसे भी अपडेट कर लें. इसके लिए आप कंपनी के सपोर्ट में भी बात कर सकते हैं.
माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान जारी किया है. इसमें कहा गया है, 'हम आज विंडोज कस्टमर्स की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी अपडेट जारी कर रहे हैं. यह अपडेट कस्टमर्स को इंटेल, एएमडी और एआरएम चिपसेट में आई दिक्कतों से बचाएगा.'
माइक्रोसॉफ्ट ने अपने एक स्टेटमेंट में यह भी कहा है कि अभी तक कंपनी को ऐसी कोई भी जानकारी नहीं मिली है जिससे यह पता चले कि कोई भी विंडोज कंप्यूटर इस अटैक का निशाना बना है.

Tags:    
Share it
Top