Home > लाइफस्टाइल > गैजेट्स > Microsoft ने चेताया- आपके कंप्यूटर पर हो सकता है वायरस अटैक, तुरंत करें यह काम

Microsoft ने चेताया- आपके कंप्यूटर पर हो सकता है वायरस अटैक, तुरंत करें यह काम

Microsoft ने चेताया- आपके कंप्यूटर पर हो सकता है वायरस अटैक, तुरंत करें यह काम

अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप...Editor

अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का पुराना वर्जन अभी भी है तो सावधान हो जाइए. माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यूजर्स को विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने वर्जन को अपडेट करने के लिए कहा है. माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि कंप्यूटर में सेव किए गए डाटा को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है कि आप ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर लें. दरअसल विंडोज एक्सपी और सर्वर-2003 पहले ही आउट ऑफ सपोर्ट हैं. माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से अगले साल से विंडोज-7 का सपोर्ट भी खत्म कर दिया जाएगा.

डाटा को नुकसान पहुंच सकता है

कंपनी ने इस बारे में एक ब्लॉग के जरिये बताया कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को यूज करने से भविष्य में वायरस कंप्यूटर और डाटा को नुकसान पहुंचा सकता है, जिस तरह से वर्ष 2017 में वानाक्राई मालवेयर का असर दुनियाभर में देखा गया. कंपनी ने सिक्योरिटी का ऐसा तरीका अपनाया है ताकि साइबर क्राइम करने वाला कोई भी व्यक्ति वायरस उत्पन्न कर डाटा या सिस्टम को कोई नुकसान न पहुंचा सके और विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम सही तरीके से काम करता रहे.

जल्द विंडोज अपडेट कर लें

कंपनी ने ब्लॉग लिखकर विंडो अपडेट करने संबंधी बात दोहराते हुए कहा कि चाहे एनएलए (नेटवर्क लेवल ऑथेंटिकेशन) लागू है या नहीं, मगर विंडो अपडेट जल्द से जल्द कर लें. हालांकि, कंपनी ने यह साफ किया कि विंडोज-8 (Windows 8) और विंडोज-10 (Windows 10) में दिक्कत नहीं आएगी. माइक्रोसॉफ्ट एक्सपी और विंडोज-2003 ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट बंद चुकी है, हालांकि लोग अभी भी इसे बड़ी संख्या में इस्तेमाल कर रहे हैं.

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि पुराने विंडोज का इस्तेमाल कर रहे लोगों को विंडोज 10 में अपडेट कर लेना चाहिए. कंपनी ने यह भी बताया कि पुराने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को कोई बग नुकसान पहुंचा सकता है. माइक्रोसॉफ्ट ने किसी खास जोखिम के बारे में नहीं बताया है, लेकिन कहा कि पुराने डेस्कटॉप और पुराने विंडोज पर आने वाले दिनों में हमला हो सकता है. एक अनुमान के मुताबिक करीब 3-4 प्रतिशत पीसी में पुराने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल होता है.

Share it
Top