Home > विदेश > कोरियाई देशों ने संयुक्त रूप से संपर्क कार्यालय की स्थापना की

कोरियाई देशों ने संयुक्त रूप से संपर्क कार्यालय की स्थापना की

कोरियाई देशों ने संयुक्त रूप से संपर्क कार्यालय की स्थापना की

केसोंग : कोरियाई प्रायद्वीप के...Editor

केसोंग : कोरियाई प्रायद्वीप के दोनों देशों उत्तर और दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को उत्तरी शहर केसोंग में एक संयुक्त संपर्क कार्यालय स्थापित किया. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन की अगले हफ्ते होने वाली प्योंगयांग यात्रा से पहले दोनों देश आपसी संबंधों में नजदीकियां बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. दक्षिण कोरियाई एकीकरण मंत्री चो म्योंग-ग्योन ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ''आज यहां इतिहास के नए अध्याय की शुरुआत हुई है. '' उन्होंने कहा, ''संपर्क कार्यालय दक्षिण और उत्तर द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित शांति का और एक प्रतीक है. ''

परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया के प्रमुख प्रतिनिधि री सोन ग्वोन ने इसे उत्तर और दक्षिण के लोगों द्वारा उठाया एक ठोस कदम बताया. अप्रैल में मून और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की प्रायद्वीप के असैन्यीकृत क्षेत्र में हुई मुलाकात के बाद से दोनों कोरियाई देश कई क्षेत्रों में संयुक्त परियोजनाओं को आगे बढ़ा रहे हैं.

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन इस प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के मद्देनजर मंगलवार को उत्तर कोरिया की राजधानी पहुंचकर किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे. मून के कार्यालय ने उत्तर के साथ शुक्रवार को कामकाजी स्तर की बैठक में कहा कि दोनों नेताओं की मुलाकात और तीन दिवसीय दौरे के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को टेलीविजन पर प्रसारित किया जाएगा. किम के साथ मून की यह तीसरी शिखर वार्ता होगी.

Tags:    
Share it
Top