Home > विदेश > संबंध सुधारने के लिए उत्तर कोरिया से फिर बातचीत को तैयार है अमेरिका

संबंध सुधारने के लिए उत्तर कोरिया से फिर बातचीत को तैयार है अमेरिका

संबंध सुधारने के लिए उत्तर कोरिया से फिर बातचीत को तैयार है अमेरिका

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक...Editor

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका 2021 तक पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण और संबंधों में सुधार के लिए उत्तर कोरिया से तुरंत बातचीत करने को तैयार है. पोम्पिओ के इस बयान के आने से पहले उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में शासक किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन के बीच हुए शिखर सम्मेलन के बाद बुधवार को किम ने अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की मौजूदगी में अपना मिसाइल परीक्षण केन्द्र बंद करने की बात कही थी.

सिंगापुर सम्मेलन में हुए समझौते के वादों को दोहराने के लिए पोम्पिओ ने एक बयान जारी कर किम और मून को धन्यवाद दिया. अमेरिका के विदेश मंत्री पोम्पिओ के अनुसार इसके साथ ही उत्तर कोरिया के तेजी से परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में बढ़ने के लिये अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत शुरू होगी.

परमाणु निरस्त्रीकरण की यह प्रक्रिया जनवरी 2021 तक पूरी होनी है, जैसा कि उत्तर कोरिया के प्रमुख किम ने अमेरिका से वादा किया है. माना जा रहा है इससे कोरियाई प्रायद्वीप में स्थाई शांति का मार्ग प्रशस्त होगा. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने यह भी कहा की अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की मौजूदगी में तोंगचांग-री परीक्षण केन्द्र को बंद करने के किम के फैसले का हम स्वागत करते हैं. सिंगापुर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम के बीच इस बारे में सहमति बनी थी.

Tags:    
Share it
Top