Home > विदेश > पाकिस्तान में है सिखों का सबसे पवित्र स्थल : इमरान खान

पाकिस्तान में है सिखों का सबसे पवित्र स्थल : इमरान खान

पाकिस्तान में है सिखों का सबसे पवित्र स्थल : इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री...Editor

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) ने रविवार को यूएई में कहा कि उनके मुल्क में सिखों का अत्यंत पवित्र स्थान हैं और देश अल्पसंख्यक समुदाय के लिए उन स्थलों को खोल रहा है. खान ने पिछले साल नवंबर में पाकिस्तान के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरुदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ने वाले गलियारे की नींव रखी थी. दरबार साहिब में सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव ने अपना अंतिम वक्त बिताया था. खान यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के निमंत्रण पर वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट के सातवें संस्करण में भाग लेने के लिये संयुक्त अरब अमीरात की एक दिन की यात्रा पर आये हैं.

खान ने कहा, 'हमारे पास सिखों का पवित्र स्थल है और हम सिखों के लिए उन स्थलों को खोल रहे हैं.' पाकिस्तान के प्रधानमंत्री खान ने कहा कि हमने अपने वीजा व्यवस्था को खोल दिया है. पहली बार 70 देशों के लोग पाकिस्तान आकर हवाई अड्डे से वीजा ले सकते हैं.

अगले महीने टीम भेजेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि वह तीर्थयात्रियों की गुरूद्वारा करतारपुर साहिब की यात्रा के लिए गलियारे के वास्ते मसौदा समझौते पर चर्चा और उसे अंतिम रूप देने के लिए अगले महीने एक प्रतिनिधिमंडल भारत भेजेगा. भारत और पाकिस्तान, करतापुर में गुरूद्वारा दरबार साहिब और भारत के गुरूदासपुर जिले के डेरा बाबा नाक के बीच विशेष सीमा पर मार्ग खोलने के लिए राजी हुए थे.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट किया, 'सकारात्मक संवाद के जज्बे के तहत पाकिस्तान ने भारत को प्रस्ताव दिया है कि करतापुर गलियारे के लिए मसौदा समझौते को अंतिम रूप देने के लिए पाकिस्तान का प्रतिनिधिमंडल 13 मार्च को भारत की यात्रा कर सकता है. भारतीय प्रतिनिधिमंडल 28 मार्च को पाकिस्तान की यात्रा पर आ सकता है.'

Share it
Top