Top
Home > विदेश > चीन के उइगर मुस्लिमों का मामला अमेरिकी सांसदों ने

चीन के उइगर मुस्लिमों का मामला अमेरिकी सांसदों ने

चीन के उइगर मुस्लिमों का मामला अमेरिकी सांसदों ने

अमेरिकी सांसदों ने चीन में...Editor

अमेरिकी सांसदों ने चीन में उइगर अल्पसंख्यकों के कथित उत्पीड़न के आरोप में शिंजियांग क्षेत्र के उच्चाधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने की बुधवार को मांग की. विभिन्न दलों के 24 सांसदों और प्रतिनिधि सभा के 19 सदस्यों ने एक पत्र पर हस्ताक्षर करके अमेरिका से अधिकारों का उल्लंघन करने वाली चीन की कंपनियों के बारे में भी जानकारी देने की मांग की है. सांसदों ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन से उत्तरपश्चिम शिंजियांग क्षेत्र में कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव चेन क्युआनगुओ पर शिकंजा कसने को कहा.

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ तथा उच्च अधिकारियों को संबोधित करने वाले इस पत्र में लिखा गया है,''शिंजियांग में जिस व्यवस्थित और जबर्दस्त तरीके से मानवाधिकारों का हनन किया जा रहा है उस पर प्रशासन द्वारा अब तक किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं लगाए जाने से हम क्षुब्ध हैं.''

सांसदों ने ट्रंप प्रशासन से चेन तथा शिंजियांग में अन्य अधिकारियों पर 'मैग्नेटस्काई एक्ट'' लगाने की मांग की. इस कानून का नाम हिरासत में मारे गए रूस के एक अकांउटेंट के नाम पर रखा गया है. इसके तहत मानवाधिकारों का हनन करने वाले किसी भी विदेशी अधिकारी की संपत्ति जब्त करने और अमेरिकी की यात्रा पर प्रतिबंध का प्रावधान है‌‌‌.

Share it
Top