Home > विदेश > अमेरिका-ईरान: बढ़ते तनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने दी चेतावनी,

अमेरिका-ईरान: बढ़ते तनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने दी चेतावनी,

अमेरिका-ईरान: बढ़ते तनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने दी चेतावनी,

अमेरिका और ईरान के बीच लगातार...Editor

अमेरिका और ईरान के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान द्वारा उकसावे पर कहा कि ईरान को फिर हमारी सैन्य ताकतों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, ट्रंप ने यह भी कहा कि वो बाचतीच के लिए तैयार है। दरअसल, ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस से निकलते हुए पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह बात कही थी। ट्रंप ने कहा कि यदि वो कुछ करते है तो उन्हें हमारे जवानों का सामना करना होगा। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास फिलहाल इस तरह को कोई सूचना नहीं है कि वह ऐसा करेंगे ही।

और ईरान के साथ टकराव की संभावना पर अलार्म बढ़ाकर इराक से गैर-कुशल कर्मियों को वापस ले लिया। हालांकि, ट्रम्प हाल के दिनों में संभावित संघर्ष की संभावना को कम कर रहे थे।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर उसने अमेरिकी हितों पर हमला किया तो उसे तबाह कर दिया जाएगा। ईरान के किसी भी हमले से निपटने के लिए अमेरिका ने पश्चिम एशिया में पहले ही विमानवाहक पोत और बमवर्षक विमान तैनात कर दिए हैं। ट्रंप ने रविवार को एक ट्वीट में कहा, 'ईरान अगर युद्ध चाहता है तो उसका आधिकारिक तौर पर अंत हो जाएगा।

क्यों बढ़ा तनाव

ट्रंप ने पिछले साल आठ मई को ईरान के साथ 2015 में हुए परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने का एलान किया था। इसके बाद उसके तेल निर्यात को रोकने के साथ ही उस पर कई प्रतिबंध लगा दिए। इससे दोनों देशों में तनातनी बढ़ गई।

Share it
Top