Top
Home > विदेश > भारतीय मूल के डॉक्टर ने 35 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे विमान में कराई डिलीवरी

भारतीय मूल के डॉक्टर ने 35 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे विमान में कराई डिलीवरी

भारतीय मूल के डॉक्टर ने 35 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे विमान में कराई डिलीवरी

छुट्टी पर चल रहे भारतीय मूल के ...Editor

छुट्टी पर चल रहे भारतीय मूल के एक अमेरिकी डॉक्टर ने जमीन से 35 हजार फीट पर उड़ रहे विमान में एक महिला की डिलीवरी कराने में सफलता हासिल की है। पूरी तरह से स्वस्थ बच्चे के जन्म के बाद सभी यात्रियों ने जश्न मनाया। यह विमान पेरिस से न्यूयॉर्क के लिए जा रहा था। दरअसल एयर फ्रांस फ्लाइट में जैसे ही सूचना दी गई कि एक 41 वर्षीय महिला को एक हफ्ते पहले ही अचानक प्रसव पीड़ा होनी शुरू हो गई है और अगर कोई डॉक्टर हो तो मदद करे।


इस पर क्लीवलैंड क्लिनिक के ग्लिकमैन यूरोलॉजिकल एंड किडनी इंस्टीट्यूट के 27 वर्षीय रेजिडेंट डॉक्टर सेज हेमल ने तुरंत इसकी जिम्मेदारी ले ली। जांच में पता चला कि डिलीवरी में ज्यादा समय नहीं बचा है जबकि सबसे करीबी हवाई अड्डा दो घंटे की दूरी पर था। इसके बाद पूरी सावधानी बरतते हुए हेमल ने एक फ्रांसीसी पीडियाट्रिसियन (बाल रोग विशेषज्ञ) डॉ स्टेफेनी ओर्टोलैन के साथ मिलकर 30 मिनट में यह डिलीवरी कराई। बच्चे का नाम जेक रखा गया है।

यह घटना 17 दिसंबर की है। नई दिल्ली से पेरिस पहुंचे हेमल पेरिस से न्यूयॉर्क जा रहे थे और वहां से उन्हें क्लीवलैंड जाना था। यूरोलॉजी क्षेत्र में ही प्रैक्टिस करने के कारण हेमल अपने मेडिकल स्कूल में अब तक सात बच्चों का जन्म करा चुके हैं। हालांकि किसी विमान में कोई बच्चा पैदा करने का उनका यह पहला अनुभव था। हेमल की इस कामयाबी पर एयर फ्रांस ने उन्हें एक ट्रैवेल वाउचर देने के साथ शैंपेन की एक बॉटल भी भेंट की।

Tags:    
Share it
Top