Home > विदेश > पाकिस्तान के कटासराज मंदिर से भगवान राम की मूर्ति गायब, SC ने जताई चिंता

पाकिस्तान के कटासराज मंदिर से भगवान राम की मूर्ति गायब, SC ने जताई चिंता

पाकिस्तान के कटासराज मंदिर से भगवान राम की मूर्ति गायब, SC ने जताई चिंता

पाकिस्तान के ऐतिहासिक कटासराज...Editor

पाकिस्तान के ऐतिहासिक कटासराज मंदिर में भगवान राम और हनुमान की मूर्तियां न होने पर वहां के सुप्रीम कोर्ट ने गंभीर चिंता जताई है। इतना ही नहीं मंदिर परिसर में तालाब के सूखने पर भी कोर्ट ने नाराजगी जाहिर की। अदालत इस मामले में अदालत पंजाब प्रांत के गृह सचिव और विदेश सचिव को तलब कर सकती है।

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस साकिब निसार ने मंदिर के तालाब के सूखने पर स्वत: संज्ञान लेते हुए अधिकारियों से पूछा है, 'क्या मूर्तियां भी संभाल कर रखी हैं या उन्हें भी कहीं और विस्थापित कर दिया।' कोर्ट ने कहा कि ठोस कार्रवाई होने तक इस मामले को नहीं छोड़ेंगे। सुनवाई के दौरान इवैकुई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड के वकील ने मौजूदा हालात के लिए बोर्ड के पूर्व चेयरमैन आसिफ हाशमी को जिम्मेदार बताया।
वकील ने कोर्ट को बताया कि हाशमी ने भ्रष्टाचार के जरिये लाखों रुपये बनाए और देश छोड़ कर भाग गया। इस पर जज ने कहा कि हाशमी को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया। पाकिस्तान के अखबारों ने तालाब के सूखने का कारण उसके पास स्थित सीमेंट कारखानों द्वारा भारी मात्रा में भूजल दोहन करना बताया है।
चीफ जस्टिस निसार की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने मंगलवार को सुनवाई के बाद तालाब के पास वाले कारखानों को 'विध्वंसक' करार दिया। पीठ ने साथ ही उन सीमेंट फैक्ट्रियों का ब्योरा भी मांगा है। मामले में पेश पंजाब प्रांत के सरकारी वकील ने अदालत को तालाब के पास के सीमेंट कारखानों का ब्योरा दिया। मुख्य न्यायाधीश ने निचली अदालतों को इस मामले से जुड़ी किसी भी याचिका पर सुनवाई न करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने पिछले महीने सुनवाई में कहा था कि कटासराज मंदिर पर कोई समझौता नहीं होगा। पीठ ने इसकी जांच के लिए सरकार को एक समिति गठित करने का निर्देश दिया था।
कटासराज मंदिर
कटासराज पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में स्थित हिंदुओं का प्रसिद्ध मंदिर है। यह 2000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। 'कटास' संस्कृत शब्द कटाक्ष का अपभ्रंश है, जिसका अर्थ है 'अश्रुपूर्ण आंखें।' मान्यता के अनुसार भगवान शिव की पत्नी सती की मौत पर शिव के रोने के कारण कटासराज मंदिर परिसर में आंसू का तालाब बन गया था। वर्ष 2005 में अपनी पाकिस्तान यात्रा के दौरान भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी कटासराज मंदिर भी गए थे और पाकिस्तान सरकार द्वारा शुरू किए गए मंदिर के संरक्षण कार्य का उद्घाटन भी किया था।

Tags:    
Share it
Top