Home > विदेश > WEF 2018: दावोस में स्विस राष्ट्रपति बेरसेट से मिले मोदी, शाहरुख को मिला क्रिस्टल अवॉर्ड

WEF 2018: दावोस में स्विस राष्ट्रपति बेरसेट से मिले मोदी, शाहरुख को मिला क्रिस्टल अवॉर्ड

WEF 2018: दावोस में स्विस राष्ट्रपति बेरसेट से मिले मोदी, शाहरुख को मिला क्रिस्टल अवॉर्ड

विश्व आर्थिक मंच की बैठक में...Editor

विश्व आर्थिक मंच की बैठक में हिस्सा लेने सोमवार को दावोस पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले आधिकारिक कार्यक्रम के तहत स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बेरसेट से मुलाकात की। सूत्रों के अनुसार, ऐसा समझा जाता है कि द्विपक्षीय संबंधों के अलावा दोनों नेताओं के बीच कर सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान की दिशा में हुई प्रगति पर भी चर्चा हुई। स्विट्जरलैंड की संसद ने इस संबंध में एक कानून भी पारित किया है। इसके तहत अगले साल से दोनों देशों के बैंक और वित्तीय संस्थान आदान-प्रदान के लिए डाटा जुटाना शुरू कर देंगे। विभिन्न बिजनेस एवं व्यापार मामलों के अलावा, ईएफटीए (यूरोपीय मुक्त व्यापार एसोसिएशन) व्यापार समझौते पर वार्ता और द्विपक्षीय निवेश संरक्षण करार पर भी चर्चा हुई।


दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक से इतर हुई मुलाकात

मुलाकात के बाद एक ट्वीट में पीएम ने कहा, 'दावोस पहुंचने पर स्विस परिसंघ के राष्ट्रपति एलेन बेरसेट से मुलाकात हुई। हम दोनों ने आपसी सहयोग की संभावनाओं की समीक्षा की और उन्हें भविष्य में गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।' उधर, राष्ट्रपति बेरसेट ने कहा कि यह सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्र के बीच हुई मुलाकात थी। पीएम मोदी का शुक्रिया अदा करते हुए उन्होंने कहा कि वह भारत के साथ संबंधों को मजबूत करना जारी रखेंगे।

पोप के संदेश के साथ कार्यक्रम शुरू

भारी बर्फबारी के बीच विश्व आर्थिक मंच की बैठक के उद्घाटन समारोह में पोप फ्रांसिस का विशेष संदेश पढ़ा गया। मंच के संस्थापक एवं कार्यकारी चेयरमैन के श्वाब ने बैठक के आगाज का एलान करते हुए बिजनेस, राजनीति, एकेडमी और मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों स्वागत किया। इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल, आंध्र प्रदेश के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू, रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी, पेप्सीको की सीईओ इंदिरा नूयी और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की एमडी क्रिस्टीन लेगार्ड भी उपस्थित थे। हालांकि बिजनेस बैठक की औपचारिक शुरुआत पीएम मोदी के उद्घाटन वक्तव्य से होगी।

बड़ी कंपनियों के सीईओ संग किया डिनर

इससे पहले, यहां पीएम की ओर से दुनिया भर की बड़ी कंपनियों के सीईओ के लिए भोज का आयोजन किया गया। रविवार को पीएम ने एक बयान में कहा था कि उन्हें दावोस सम्मेलन से इतर स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बेरसेट और स्वीडन के पीएम स्टीफन लोफवेन से होने वाली मुलाकात का इंतजार है। पीएम ने दावोस रवाना होने से पहले अपने बयान में कहा, हाल के वर्षों में भारत के दुनिया के देशों के साथ रिश्ते वास्तव में प्रभावशाली और बहु-आयामी रहे हैं।

इनमें राजनीतिक, आर्थिक, लोगों का लोगों से संपर्क, सुरक्षा और कई दूसरे क्षेत्र शामिल हैं। दावोस में मुझे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ भारत के भविष्य के रिश्तों को लेकर अपने विजन को साझा करने का इंतजार है। पांच दिन तक चलने वाली विश्व आर्थिक मंच की 48वीं बैठक में व्यापार, राजनीति, कला, शिक्षा और नागरिक समाज से जुड़ी 3,000 से अधिक शख्सियत शिरकत करेंगी। भारत की ओर से 130 से ज्यादा प्रतिभागी शामिल हैं।

शाहरुख, एल्टन जॉन व केट ब्लैंशेट को क्रिस्टल अवॉर्ड

सिने स्टार शाहरुख खान, दिग्गज संगीतकार एल्टॉन जॉन और हॉलीवुड अभिनेत्री केट ब्लैंशेट को डब्ल्यूईएफ क्रिस्टल अवॉर्ड प्रदान किया गया। पुरस्कार ग्रहण करने के बाद शाहरुख ने अभिनेत्री ब्लैंशेट को करोड़ों दिलों की रानी बताते हुए उनकी प्रशंसा की। इस अवसर पर शाहरुख ने अपनी सामाजिक पहलों पर विस्तार से बात की। इन्हें उन्होंने अपने पिता के नाम से शुरू किया है। शाहरुख ने अपनी दिवंगत मां, पत्नी और बच्चों को उन्हें प्रेरित करते रहने के लिए शुक्रिया कहा। उन्होंने अपनी बात नमस्कार और जय हिंद के साथ खत्म की। किंग खान को यह सम्मान महिलाओं एवं बच्चों के अधिकारों के लिए काम करने पर दिया गया है। खान मीर फाउंडेशन के संस्थापक हैं। यह महिला एसिड पीड़िताओं को चिकित्सीय सहायता और कानूनी मदद, पुनर्वास और जीवनयापन में मदद देता है।

बर्फ के बीच दिखा सिग्नेचर पोज

शाहरुख खान दावोस में अपने पूरे रंग में नजर आए। यहां उन्होंने बर्फ के बीच अपने सिग्नेचर पोज के प्रशंसकों का दिल जीत लिया।

जब ब्लैंशेट से पूछा क्या सेल्फी ले सकता हूं...

शाहरुख ने पुरस्कार समारोह के दौरान सार्वजनिक रूप से केट ब्लैंशेट से सेल्फी का अनुरोध किया। हालांकि उन्होंने तुरंत यह कहकर बात को संभाल लिया कि इससे उनके बच्चे शर्मिंदा महसूस करेंगे। उनकी इस बात पर काफी देर तक ठहाके लगते रहे।

Tags:    
Share it
Top