Home > लाइफस्टाइल > सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं चिया सीड्स

सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं चिया सीड्स

सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं चिया सीड्स

चिया सीड्स सेहत के लिए बहुत...Editor

चिया सीड्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह काले और सफेद रंग के होते हैं. चीया सीड्स में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को बहुत सारे फायदे पहुंचाते हैं. आजकल ज्यादातर लोग अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए चिया सीड्स का सेवन करते हैं. आइए जानते हैं चिया सीड्स के सेहत से जुड़े फायदे.....

1- चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है. इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 ऑयल की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. ओमेगा 3 ऑयल हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है. रोजाना चिया सीड्स का सेवन करने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है.

2- हड्डियों और दांतों के लिए भी चिया सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना इसका सेवन करने से शरीर को 18% कैल्शियम की प्राप्ति होती है. कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

3- चिया सीड्स वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं. इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है. जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं और आपका वजन आसानी से कम हो जाता है.

4- चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो शरीर में होने वाली सूजन को दूर करने में मदद करता है.

5- एक बड़े गिलास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स मिलाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. यह बीज भीग जाए तो इसे पीसकर पिए. ऐसा करने से पाचन प्रणाली दुरुस्त रहती है.

Tags:    
Share it
Top