Home > लाइफस्टाइल > भीगी बादाम खाएं और विटामिन की गोलियों के गुण पाएं

भीगी बादाम खाएं और विटामिन की गोलियों के गुण पाएं

भीगी बादाम खाएं और विटामिन की गोलियों के गुण पाएं

बादाम को भिगोकर खाने के कई...Editor

बादाम को भिगोकर खाने के कई फायदे है. कई लोग रात में भिगो देते हैं और सुबह गली हुई बादाम का सेवन करते हैं जिससे सेहत पर काफी प्रभाव पड़ता है. आपको बता दें, भीगे हुए बादाम में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन और प्रोटिन मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अगर आप भीगी हुई बादाम खाते हैं तो आपको किसी भी तरह की प्रोटीन विटामिन की दवाई नहीं खानी पड़ेगी. तो आइये जानते हैं इसके फायदे, वैसे तो बादाम कभी भी खाएं फायदेमंद ही होते है. लेकिन भिगोकर खाने से और भी ज्यादा फायदा होता है.

* भीगे बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन बी 17 मौजूद होता है जो कि कैंसर से हमारे शरीरका बचाव करता है. इसलिए कैंसर पेशेंट्स को भीगे हुए बादमो का सेवन अवश्य करना चाहिए.

* अपने पाचन तंत्र को बेहतर बनाना चाहते है तो भीगे हुए बादाम आपकी काफी मदद कर सकते है. इनमे कुछ ऐसे इंजाइम पाए जाते है, जो हमारे पाचनतंत्र को तंदुरुस्त रखने में सक्षम होते हैं.

* भीगे हुए बादाम के सेवन से शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाया जा सकता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा भीगे बादाम दिल को भी स्वस्थ रखता है.

* रोज सुबह उठकर भीगे हुए बादाम का सेवन करें. भीगे बादाम के सेवन से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

* अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज है तो रोज भीगे हुए बादाम का सेवन करे. इसे आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा.

Tags:    
Share it
Top