Home > लाइफस्टाइल > सुंदरता के अलावा और भी फायदे पहुंचाता है काजल

सुंदरता के अलावा और भी फायदे पहुंचाता है काजल

सुंदरता के अलावा और भी फायदे पहुंचाता है काजल

बीमारियां अक्सर देखने में आती...Editor

बीमारियां अक्सर देखने में आती है. काजल इन सभी से हमारा बचाव करता है. आप यदि काजल लगाती हैं तो इससे न सिर्फ आपकी ख़ूबसूरती बढ़ती है बल्कि कई प्रकार के फायदे भी आपको मिलते हैं. इन फायदों के बारे में आप भी नहीं जानते होंगे.

काजल लगाने के लाभ

* आंखों की ख़ूबसूरती: आंखों में काजल लगाने से आपकी आंखें ज्यादा आकर्षक लगती हैं. इससे आपकी आंखों की शेप तथा आपका लुक भी सुंदर लगता है. वर्तमान में बहुत सी महिलायें पेंसिल वाले काजल का यूज करती हैं. यह आपकी आंखों के काजल को कलात्मक बनाने में बहुत उपयोगी है.

* आंखों की रौशनी: काजल आपकी आंखों की रौशनी को भी बढ़ाने में मदद करता है. लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें की आंखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए आप सदैव घर बना काजल ही प्रयोग करें.

* कीट पतंगों से बचाव: कभी कभी आंखों में कीट पतंगे गिर जाते हैं तो आंखों से पानी आने लगता है तथा आपकी आंखें लाल हो जाती हैं.

* धूप से होता है बचाव: यदि आप नियमित तौर पर काजल का यूज करती हैं तो आपकी आंखों का धूप से बचाव होता है. अक्सर धूप में आंखें लाल हो जाती हैं तथा आंखों से पानी आने लगता है. इस प्रकार की समस्या से काजल आपका बचाव करता है.

* बुरी नजर: काजल आपके बच्चों को बुरी नजर से भी बचाता है. पहले दादी नानी घर पर काजल बना कर बच्चों के माथे या कान के पीछे लगाती थीं. इसका कारण यही था.

Share it
Top