Home > लाइफस्टाइल > इन फलों के सेवन से गर्मियों में मिलेगा फायदा

इन फलों के सेवन से गर्मियों में मिलेगा फायदा

इन फलों के सेवन से गर्मियों में मिलेगा फायदा

हम आपको बता दें गर्मियों के...Editor

हम आपको बता दें गर्मियों के मौसम में शरीर को पानी की ज्यादा जरुरत होती है। इस मौसम में खान पान का विशेष ध्यान रखा जाता है। इस मौसम में खान पान का ध्यान ना रखना शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। गर्मियों में शरीर का तापमान ज्यादा होता है, शरीर के तापमान को संतुलन के रखने के लिए हमें मौसम के अनुसार ही खान पान करना चाहिए।

सेहत के लिए होता है अच्छा

जानकारी के अनुसार गर्मियों के मौसम में कटहल खाना भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। जिन लोगों को ब्लडप्रेशर की समस्या है, उन लोगों को कटहल खाने की सलाह दी जाती है। कटहल में कई विटामिन होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। गर्मियों के मौसम में छाछ बहुत अच्छी रहती है। छाछ में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर के लिए बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है।

इन फलों से मिलते है लाभ

इसी के साथ गर्मी के मौसम में तरबूज, खरबूज, आम, मौसम आदि खाना शरीर के लिए अच्छा रहता है। इस मौसम में तरबूज का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। तरबूज में सोडियम, पौटेशियम और विटामिन बी पाया जाता है। तरबूज में पानी ज्यादा मात्रा में होता है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। तरबूज खाते समय कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए। ये शरीर को हानि पहुंचा सकता है।

Tags:    
Share it
Top