Home > प्रदेश > मध्य प्रदेश > आज है शनिश्चरी अमावस्या, नेमावर के नर्मदा घाट पर हजारों ने किया स्नान

आज है शनिश्चरी अमावस्या, नेमावर के नर्मदा घाट पर हजारों ने किया स्नान

आज है शनिश्चरी अमावस्या, नेमावर के नर्मदा घाट पर हजारों ने किया स्नान

देवास जिले के नेमावर में आज...Editor

देवास जिले के नेमावर में आज सुबह शनिश्चरी अमावस्या के पर्व पर स्नान के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। अलसुबह से ही श्रद्धालु नर्मदा के घाट पर पहुंचने लगे थे। सुबह 9 बजे तक पचास हजार लोगों ने स्नान किया है। नेमावर थाना प्रभारी विश्वदीप परिहार ने बताया कि, सुबह से ही स्नान चल रहा है। भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए हैं।

आध्यात्मिक तौर पर अमावस्या का बहुत खास महत्व होता है। इस दिन पितरों और पूर्वजों की पूजा करना और गरीबों में दान पुण्य करना बहुत शुभ होता है। पितृ दोष और कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए भी इस दिन उपवास रखा जाता है। इस दिन पवित्र जल में स्नान करके व्रत रखने का भी खास महत्व होता है। इसे स्नान-दान की अमावस्या कहा जाता है। इस मौके पर खण्डवा के शनि मंदिर में दर्शन के लिए सुबह से ही श्रद्धालु उमड़ रहे हैं। मंदिर के बाहर भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं। यहां पहुंच रहे श्रद्धालु शनि देव को तेल चढ़ा रहे हैं। वहीं हवन-पूजन भी किया जा रहा है।

पौष अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए उपवास रखने से पितृगण के साथ ही ब्रह्मा, इंद्र, सूर्य, अग्नि, वायु, ऋषि, पशु-पक्षी भी तृप्त होते हैं। वहीं, सोमवती अमावस्या का श्राद्ध आदि कार्य के लिए बहुत महत्व माना जाता है, जो इस साल 4 फरवरी 2019 को सोमवार को पड़ रही है।

Share it
Top